scriptअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 hits Arunachal Pradesh's Basar | Patrika News
राष्ट्रीय

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके उत्तर-उत्तर पश्चिम इलाके बसर में महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 थी। हालांकि, अभी कहीं से जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

नई दिल्लीJan 18, 2022 / 08:24 am

Shaitan Prajapat

Earthquake in Arunachal Pradesh's Basar

Earthquake in Arunachal Pradesh’s Basar

Earthquake In India : अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके उत्तर-उत्तर पश्चिम इलाके बसर में महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 थी। हालांकि, अभी कहीं से जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-उत्तर पश्चिम इलाके बसर में आज सुबह तड़के 4:30 बजे तेज भूकंप आया था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई लोगों की नींद खुल गई। इस संबंध में अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

सीस्मोग्राफ से मापा जाता है भूकंप
भूकंप को सीस्मोग्राफ से मापा जाता है। भूकंप का क्षण परिमाण पारंपरिक रूप से मापा जाता है अथवा संबंधित और अप्रचलित रिक्टर परिमाण लिया जाता है। 3 रिक्टर की तीव्रता से आने वाला भूकंप सामान्य होता है। 7 रिक्टर से आने वाला भूकंप ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला होता है।

https://twitter.com/ANI/status/1483225092377440258?ref_src=twsrc%5Etfw

रविवार-सोमवार के बीच रात में भी कांपी थी धरती
भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात को 30 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 और 3.8 आंकी गई थी। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली थी।

 

 

22 दिसम्बर को भी आया था भूकंप
आपको बता दें कि इससे पहले 22 दिसंबर को भी सुबह अरूणाचल प्रदेश के पेंगीन के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र पेंगीन से 169 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व (NNE)में था। भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 4:06 बजे सतह से 111 किलोमीटर की गहराई में आया था। इससे पहले 2 अक्टूबर को भी अरुणाचल प्रदेश में भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई थी। भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार, भूकंप सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर आया था और इसका केंद्र बसर रहा था।

Home / National News / अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो