scriptPunjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग | EC changes Punjab Assembly election date to Feb 20 | Patrika News

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 03:18:26 pm

पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान कर दिया है। पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। चुनाव आयोग की अहम बैठक में ये फैसला लिया गया है। इसके मुताबिक अब 14 जनवरी की बजाय प्रदेश में 20 जनवरी को मतदान करवाया जाएगा।

EC changes Punjab Assembly election date to Feb 20
पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख आगे बढ़ाए जाने की राजनीतिक दलों की मांग को चुनाव आयोग ने मान लिया है। इसके तहत अब पंजाब में विधानसभा चुनाव 14 फरवरी की बजाय अब 20 फरवरी को मतदान होगा। दरअसल पंजाब के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से ये मांग की थी कि पंजाब में वोटिंग डेट आगे बढ़ा दी जाए। इसके पीछे रविदास जयंती को बड़ी वजह बताया गया था। राजनीतिक दलों की इसी मांग को लेकर सोमवार को चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में पंजाब में चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया।
सुबह 10.30 बजे चुनाव आयोग ने बैठक कर मतदान की तिथि पर चर्चा करने का निर्णय लिया था। लंबे वक्त से इस मामले को लेकर आयोग की बैठक चली। बैठक में कोरोना संकट के साथ-साथ अन्य सभी पक्षों पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके बाद ये फैसला लिया गया कि पंजाब में अब विधानसभा चुनाव 14 को नहीं बल्कि 20 फरवरी को होगा।

यह भी पढ़ें – चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार


https://twitter.com/ANI/status/1482999160362401793?ref_src=twsrc%5Etfw

ये थी राजनीतिक दलों की मांग

दरअसल 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी की जयंती है। ऐसे में राज्य से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बनारस जाते हैं। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की थी। चन्नी के साथ-साथ बीजेपी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस से अलग हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी ने भी चुनाव आयोग से ये मांग की थी, मतदान की तिथि को कम से कम एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया जाए।
पंजाब में विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना की तिथि: 25 जनवरी 2022 जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 1 फरवरी 2022 हैं, वहीं स्क्रूटनी की तिथि 2 फरवरी 2022 रखी गई है। इसके साथ ही निकासी की तिथि 4 फरवरी और मतदान की तिथि 20 फरवरी 2022 है, जो पहले 14 फरवरी थी। वहीं मतों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी।
यह भी पढ़ें – हरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबाव

पंजाब में 32 फीसदी हैं रविदास अनुयायी


दरअसल ‘राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय सहित गुरु रविदास जी के अनुयायियों की अच्छी खासी आबादी है, जो पंजाब की आबादी का लगभग 32 फीसदी है।’ यही वजह है कि राजनीतिक दलों को लगता है कि इससे चुनाव प्रभावित होंगे, काफी लोग वोट नहीं डाल पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो