scriptExit Poll में चौंकाने वाले दावे, पूर्ण बहुमत से जीत के बावजूद इन हॉट सीटों पर हार रही BJP | Exit poll elections result 2024 hot seat wayanad Hyderabad keral navneet rana rahul gandhi bengal bjp tmc congress | Patrika News
राष्ट्रीय

Exit Poll में चौंकाने वाले दावे, पूर्ण बहुमत से जीत के बावजूद इन हॉट सीटों पर हार रही BJP

Exit Poll Elections result 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) खत्म हो गए हैं, अब सभी की निगाहें 4 जून को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं। पहले एग्जिट पोल ने सभी को चौंका दिया है। तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Poll) ने तो बीजेपी को 400 से ज्यादा सीट दी हैं।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 09:31 am

Akash Sharma

BJP Exit Poll
Exit Poll Elections result 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) खत्म हो गए हैं, अब सभी की निगाहें 4 जून को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं। पहले एग्जिट पोल ने सभी को चौंका दिया है। तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Poll) की मानें तो देश में 290 से 360 सीटों के साथ एक बार फिर से एनडीए (NDA) की वापसी लगभग तय है। लोकसभा चुनाव के बाद कई एग्जिट पोल में BJP को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। कुछ एग्जिट पोल ने तो बीजेपी को 400 से ज्यादा सीट दी हैं। इस बंपर जीत के अनुमान के बावजूद कई ऐसी हॉट सीट भी हैं, जहां भाजपा को मात मिलती दिखाई जा रही है।

नवनीत राणा की हार


महाराष्ट्र के अमरावती में BJP की हिंदूवादी नेता नवनीत राणा को भी हार का मुंह देखना पड़ सकता है। एग्जिट पोल में नवनीत राणा कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत बसवंत वानखेड़े से हार रही हैं।
Exit Poll result 2024


बंगाल की बशीरहाट सीट का हाल


पश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा फायदा होता दिख रह है। एग्जिट पोल में बीजेपी को 42 में से 31 सीटें तक मिलने का अनुमान है। TMC को 11 से 14 और INDIA गठबंधन को 0 से 2 सीट मिल सकती है। इन सब के बावजूद हॉट सीट कहे जाने वाली बशीरहाट सीट पर भाजपा को झटका लग सकता है। बशीरहाट सीट पर सभी की निगाहें इसलिए भी थी, क्योंकि इसी सीट से ही BJP ने संदेशखाली की पीड़िता को टिकट दिया था। बशीरहाट लोकसभा सीट के अंतरगत ही संदेशखाली क्षेत्र आता है और यहां कुछ महिलाओं से दुष्कर्म और जमीन कब्जाने का मुद्दा काफी गर्म हुआ था। संदेशखाली की पीड़िता रेखा पात्रा BJP उम्मीदवार थी, लेकिन एग्जिट पोल के अनुमान में वो TMC उम्मीदवार हाजी नुरुल इस्लाम से हारती दिख रही हैं।


अन्नामलाई को लग सकता झटका


तमिलनाडु के कोयंबटूर से बीजेपी के दिग्गज नेता और प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई को झटका लग सकता है। एग्जिट पोल (Exit Poll 2024) में अन्नामलाई को हार मिलती दिखाई गई है। एग्जिट पोल के अनुमान में कहा गया है कि अन्नामलाई DMK नेता पी गणपति राजकुमार से हार सकते हैं।


बीजेपी नेता के सुरेंद्रन खतरे में


केरल में कभी खाता भी नहीं खोल पाने वाली बीजेपी का इस लोकसभा चुनाव में ‘वड़कम’ यानी वेलकम होता दिख रहा है। एग्जिट पोल चाणक्य ने बीजेपी को केरल की 20 सीटों में से 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। इसे दक्षिणी राज्य केरल में बीजेपी की बड़ी जीत माना जाएगा। के सुरेंद्रन वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ भी चुनावी मैदान में हैं। केरल में बीजेपी की एंट्री के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है। राहुल गांधी को लेकर तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि वायनाड में राहुल का वही हश्र होगा जो पिछली बार अमेठी में हुआ था।

चंडीगढ़ में भाजपा को झटका


चंडीगढ़ में भाजपा को इस बार झटका लग सकता है। यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष तिवारी को बढ़त मिलती दिख रही है। भाजपा ने यहां से संजय टंडन को चुनावी मैदान में उतारा है। इससे पहले भाजपा नेता किरण खेर को इस सीट से जीत मिली थी।


हैदराबाद में ओवैसी का जलवा बरकरार


हैदराबाद में इस बार भाजपा ने अपनी फायरब्रांड हिंदूवादी नेता माधवी लता को उतारकर मुकाबला कड़ा बना दिया था। हालांकि, हैदराबाद सीट को AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का गढ़ माना जाता है और इस बार भी एग्जिट पोल में उनके जीतने की भविष्यवाणी की गई है।

Hindi News/ National News / Exit Poll में चौंकाने वाले दावे, पूर्ण बहुमत से जीत के बावजूद इन हॉट सीटों पर हार रही BJP

ट्रेंडिंग वीडियो