scriptLok Sabha Elections Result 2024: चुनाव के नतीजों पर विदेशी मीडिया ने भी BJP पर कसा तंज, बोला- छोटी पार्टियों के सहारे जीत पाई भाजपा | Foreign media on Lok Sabha election results | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections Result 2024: चुनाव के नतीजों पर विदेशी मीडिया ने भी BJP पर कसा तंज, बोला- छोटी पार्टियों के सहारे जीत पाई भाजपा

Lok Sabha Elections Result 2024: विदेशी मीडिया की रिपोर्ट कह रही हैं कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से पीएम मोदी की भाजपा ने गठबंधन सरकार में शासन किया है, लेकिन उसके पास हमेशा अपने दम पर बहुमत रहा है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है पीएम मोदी जीत तो गए हैं लेकिन वोे अब अपनी पीठ नहीं थपथपा सकते।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 05:21 pm

Jyoti Sharma

Foreign media on Lok Sabha election results

Foreign media on Lok Sabha election results

Lok Sabha Elections Result 2024: इस बार के लोकसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी और NDA के लिए चिंता का सबब बन गए है। 10 साल भारत सरकार की बागडोर संभालने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज़ BJP ने इस बार 400 पार का नारा दिया था और पूरी दुनिया में बीजेपी के समर्थकों ने इस 400 पार के नारे को इतना प्रचारित किया कि खुद बीजेपी भी विश्वास नहीं कर पाई कि उसे इन चुनावों में कोई टक्कर दे सकता है। लेकिन अब नतीजा देश और दुनिया के सामने है। जिसमें साफ-साफ दिख रहा है कि 400 पार का नारा लगाने वाली बीजेपी कैसे 300 से भी नीचे गिर गई। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा- छोटी पार्टियों के सहारे जीती है बीजेपी

लोकसभा चुनावों के नतीजों (Lok Sabha Elections Result 2024) और NDA के इस प्रदर्शन पर विदेशी मीडिया ने भी टिप्पणी की है। न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि भारत के चुनावी नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे हैं। उन्होंने संसद में उतनी सीट नहीं जीती जितनी वो आशा जता रहे थे। इसका मतलब ये हुआ कि अब उन्हें छोटी पार्टियों के सहारे संसद में जाना होगा और उन्हीं के सहारे सरकार चलाने को मजबूर होना होगा। 2014 से ये पहली बार है कि भारत के सबसे ताकतवार नेता अपने दम पर तीसरी बार के चुनाव में अपनी पार्टी को मेजोरिटी पर नहीं ला पाए। 

द गार्जियन बोला- बीजेपी के दावे हुए फेल (Lok Sabha Elections Result 2024)

ब्रिटिश अखबार द गार्जियन की वेबसाइट की रिपोर्ट ने लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने नेतृत्व में हो रहे इस तीसरे चुनाव में जबरदस्त जीत के दावे कर रहे थे लेकिन इन रुझानों से पता चलता है कि उन्होंने वो शानदार जीत हासिल नहीं की है जिसकी कई लोगों ने भविष्यवाणी की थी। 640 मिलियन वोटों में से आधे की गिनती के साथ बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ सिर्फ 290 सीटें जीतीं, हालांकि ये नंबर उसके बहुमत के पार है तो वो अब सरकार बनाएगी। लेकिन ये 2019 के चुनावों के नतीजे से भारी गिरावट है। बीजेपी को लगभग 70 सीटों का नुकसान हो रहा है। 

अलजजीरा ने कहा- अपनी पीठ भी नहीं थपथपा सकते मोदी

इसके अलावा मिडिल ईस्ट की दिग्गज मीडिया ‘अलजजीरा’ ने इन चुनावों के रुझानों पर अपनी राय रखी है और लिखा है  ने लिखा कि अगर भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाती है, तो वो अपने सहयोगियों की सद्भावना पर बहुत ज्यादा निर्भर हो सकती है क्योंकि यही उन्हें सियासत का एक अहम खिलाड़ी बनाती है। जिनसे उम्मीद लगाई जाती है कि वो नीति निर्माण के साथ-साथ नीति निर्धारण के मामले में भी अपना भारी भरकम योगदान देंगे। 2014 में सत्ता में आने के बाद से पीएम मोदी की भाजपा ने गठबंधन सरकार में शासन किया है, लेकिन उसके पास हमेशा अपने दम पर बहुमत रहा है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है पीएम मोदी जीत तो गए हैं लेकिन वोे अब अपनी पीठ नहीं थपथपा सकते। 

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections Result 2024: चुनाव के नतीजों पर विदेशी मीडिया ने भी BJP पर कसा तंज, बोला- छोटी पार्टियों के सहारे जीत पाई भाजपा

ट्रेंडिंग वीडियो