scriptWeather Alert: खुशखबरी! चुनावी नतीजे आने के बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने दिया अलर्ट | good news weather will be pleasant after lok sabha election result imd predicted heavy rainfall and thunderstorm after june 4 | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Alert: खुशखबरी! चुनावी नतीजे आने के बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने दिया अलर्ट

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि 4 जून के बाद मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 09:31 pm

Paritosh Shahi

Weather Update: मंगलवार को जब चुनावी नतीजे आ रहे होंगे उस वक्त देश के अधिकांश राज्यों में पारा काफी हाई होगा। देश को नया नेतृत्व मिलने की घड़ी नजदीक आ रही होगी। सभी दलों के प्रयासों के परिणाम जनता के सामने होंगे। इस बार चुनाव के दौरान लोगों ने सियासी और मौसमी दोनों गर्मी का सामना किया। रैली में लोगों को बुलाना नेताओं के लिए काफी मुश्किल हो रहा था। गर्मी इतनी ज्यादा पड़ रही थी कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल कई अधिकारियों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने खुशखबरी देते हुए बताया ही कि 4 जून के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 4 जून के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही बारिश का भी पूर्वानुमान है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 47 डिग्री और नोएडा में 45 डिग्री सेल्सियस के पास बना रहा। आईएमडी ने अपनी वेबसाइट पर जारी आंकड़ों में बताया है कि मंगलवार से बादल छाए रहेंगे और धूल भरी आंधी के साथ तूफान आ सकता है। हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है।

कैसा रहा मौसम

दिल्ली में सोमवार को दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मुंगेशपुर में तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा पूसा में 45.5, नजफगढ़ में 46.3, पीतमपुरा में 45.4, जाफरपुर में 45, नई दिल्ली में 43.8 और पालम में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में तापमान 43.5 और नॉलेज पार्क-5 में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि मंगलवार से हल्के बादलों के साथ तापमान 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इस दौरान तेज हवाओं और तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

IMD ने बताया, 4 जून के बाद मिल सकती है भीषण गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 जून के बाद लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है। इसके साथ हीट वेव का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है। गौरतलब है कि एनसीआर में भीषण गर्मी के साथ हीट वेव का कहर जारी है। बीते दिनों तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। लोगों को बिजली कटौती की दोहरी मार भी झेलनी पड़ रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में बिजली जाने की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। इन सबके बीच मौसम विभाग के अपडेट से लोगों को 4 जून के बाद राहत मिलने की उम्मीद है।

Hindi News/ National News / Weather Alert: खुशखबरी! चुनावी नतीजे आने के बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने दिया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो