scriptCrime News: गेस्ट हाउस का मालिक निकला शातिर चोर, 110 दिनों में 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की, चुराए लाखों के आभूषण | Guest house owner stolen jewellery of lakhs in flight Boarded 200 Flights In 110 Days arrested | Patrika News
राष्ट्रीय

Crime News: गेस्ट हाउस का मालिक निकला शातिर चोर, 110 दिनों में 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की, चुराए लाखों के आभूषण

दिल्ली पुलिस ने चोरी की नई शैली का भंडाफोड़ किया। पिछले महीने हैदराबाद से दिल्ली जा रही एक महिला ने दावा किया कि उसके हैंडबैग से 7 लाख रुपये के आभूषण चोरी हो गए। ऐसे कई मामलों को मिलाकर Ricky Deluxe गेस्ट हाउस के मालिक ने करोड़ों रुपये के माल उड़ाए।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 01:15 pm

स्वतंत्र मिश्र

Representative image

Crime News in Hindi: पुलिस ने एक बेहद शातिर चोर को गिरफ्तार कर लिया है। चोर ने पिछले साल सिर्फ 110 दिनों के अंदर 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की और कई लोगों का सामान चोर कर चंपत हो लिए। इस आरोपी ने देश में हजारों किलोमीटर की यात्रा की और 2023 में कई यात्रियों से कीमती सामान चुराया। दिल्ली पुलिस ने चोरी की नई शैली का भंडाफोड़ किया जब पिछले महीने हैदराबाद से दिल्ली जा रही एक महिला ने दावा किया कि उसके हैंडबैग से 7 लाख रुपये के आभूषण चोरी हो गए। पुलिस को अमेरिका के एक व्यक्ति से एक और शिकायत मिली। उन्होंने पुलिस को बताया कि उसके केबिन बैग से 20 लाख रुपये का कीमती सामान चोरी हो गया।

पुलिस ने खंगाले इतने एयरपोर्ट के CCTV फुटेज

पुलिस ने हवाईअड्डों से कई घंटों की फुटेज खंगाली और राजेश कपूर नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा दिल्ली, हैदराबाद और अमृतसर हवाई अड्डों के सीसीटीवी फुटेज को स्कैन करने के बाद राजेश कपूर को दिल्ली के पहाड़गंज से गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने पुलिस को बताया कि कैसे उसने देश के सबसे सुरक्षित इलाकों में से एक हवाई अड्डे पर एक साल तक अपराध को अंजाम दिया और भागने में कामयाब रहा।

कनेक्टिंग फ्लाइट में यात्रियों को बनाता था निशाना

दिल्ली पुलिस की उपायुक्त उषा रंगरानी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उस व्यक्ति ने कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को निशाना बनाया। उन्होंने देते हुए बताया कि अप्रैल में हैदराबाद से दिल्ली की यात्रा करने वाली महिला को दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से अमेरिका के लिए कनेक्टिंग एयर इंडिया की उड़ान पकड़नी थी। इसी तरह अमेरिका निवासी वरजिंदरजीत सिंह अमृतसर से फ्रैंकफर्ट, जर्मनी की यात्रा कर रहे थे और उनकी दिल्ली से कनेक्टिंग फ्लाइट थी।

बुजुर्ग और महिलाओं को बनाता रहा शिकार

पुलिस ने बताया कि उसने बुजुर्ग और महिला यात्रियों को अपने निशाने के रूप में चुना और हवाई अड्डे पर उनके व्यवहार का निरीक्षण करता था। बैग के अंदर मौजूद कीमती सामान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वह उनका पीछा करता था या बैगेज घोषणा पर्ची पर दी गई जानकारी को चतुराई से पढ़ता था। पुलिस ने कहा कि उन्होंने उस व्यक्ति को ज्यादातर बोर्डिंग गेट पर बातचीत करते देखा और इससे पहले वह अपने टारगेट के व्यवहार का निरीक्षण करता था। पुलिस ने कहा कि आरोपी एयरलाइन से अपनी सीट बदलने का अनुरोध करता था ताकि वह यात्री के बगल में बैठ सके।

टारगेट की बगल वाली सीट पर बैठता था यात्री

पुलिस ने कहा कि वह अक्सर उस यात्री के पास बैठता था जिसको वह चोरी के लिए टारगेट करता था। जब अन्य यात्री विमान में चढ़ रहे होते थे तब वह ओवरहेड सेक्शन में बैग को समायोजित करने का नाटक करता था और आभूषण और अन्य कीमती सामान पर हाथ साफ कर लेता था।

रिकी डीलक्स का मालिक निकला चोर

राजेश नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के करीब पहाड़गंज इलाके में एक गेस्ट हाउस ‘रिकी डीलक्स’ का मालिक है। वह आदमी गेस्ट हाउस की तीसरी मंजिल पर रहता था और बाकी मंजिलें ग्राहकों के लिए थीं। पुलिस ने कहा कि उसका मनी एक्सचेंज का कारोबार था और दिल्ली में उसकी मोबाइल मरम्मत की दुकान भी थी।

घर से बरामद हुआ भारी मात्रा में सोने-चांदी के आभूषण

उसने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, बेंगलुरु, मुंबई और अमृतसर जैसे कई हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली ज्यादातर महिला यात्रियों के बैग से कीमती सामान चुराया। पहाड़गंज स्थित उनके घर से बड़ी मात्रा में सोने-चांदी के आभूषण बरामद हुए थे। उसने यह भी खुलासा किया कि कई मौकों पर उसने चोरी के आभूषण दिल्ली के करोल बाग में शरद जैन नामक एक जौहरी को बेचे थे। पुलिस ने बताया कि राजेश फ्लाइट से पहले ट्रेन में चोरी करता था और उसे सफलता भी मिली लेकिन पकड़े जाने के बाद वह व्यक्ति हवाई अड्डों पर चोरी करने लग गया।

Hindi News/ National News / Crime News: गेस्ट हाउस का मालिक निकला शातिर चोर, 110 दिनों में 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की, चुराए लाखों के आभूषण

ट्रेंडिंग वीडियो