scriptराजस्थान की राजधानी जयपुर को कहा जाता है भारत का पेरिस, क्या है दोनों शहरों में समानताएं? | Jaipur is called the Paris of India, what are similarities between two cities | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान की राजधानी जयपुर को कहा जाता है भारत का पेरिस, क्या है दोनों शहरों में समानताएं?

फ्रांस की राजधानी पेरिस को दुनिया के सबसे सुंदर शहरों में गिना जाता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को भारत का पेरिस कहा जाता है। आइये जानते है जयपुर और पेरिस में क्‍या क्‍या समाानताएं है।

Jan 25, 2024 / 12:56 pm

Shaitan Prajapat

jaipur_vs_paris_.jpg

Jaipur vs Paris : फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों आज राजस्थान के जयपुर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैक्रों जयपुर के पर्टयन स्थलोंं का भ्रमण करेंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का प्रधानमंत्री मोदी के साथ पिंकसिटी जयपुर के परकोटा में शाम को रोड शो भी होगा। इसके बाद दोनों नेता चाय की पिएंगे और खरीदारी भी करेंगे। मैक्रों पांच में महीने में दूूसरी बार भारत आए है। पिछले साल वह नई दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए थे। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के राजस्‍थान दौरेे के बीच जयपुर और पेरिस की तुलना होने लगी है। राजस्‍थान की राजधानी जयपुर को भारत का पेेरिस कहा जाता है। आइये जानते है जयपुर और पेरिस में क्‍या- क्‍या समानताएं है।


जयपुर है भारत का पेरिस

फ्रांस की राजधानी पेरिस को दुनिया के सबसे सुंदर शहरों में गिना जाता है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को भारत का पेरिस कहा जाता है, क्योंकि पेरिस की तरह यहां भी खूबसूरत प्राचीन इमारतें हैं, जो विशेष स्थापत्य और वास्तु कला के लिए जानी जाती हैं।

यह है दोनों शहरों में समानता

– हैरिटेज संरक्षण पर फोकस। फ्रांस से सीख लेकर पुरानी इमारतों को संरक्षित किया जा रहा है।
– चारदीवारी के मोहल्लों में चौक बनाए, वहां भी चौक (स्क्वायर) सिस्टम बना हुआ है।
– हमारे यहां बावड़ियों की तरह वहां भी प्राचीन वाटर बॉडी को संरक्षित किया जा रहा है।
– नीचे दुकान-ऊपर मकान का कंसेप्ट।
– बिल्डिंग बायलॉज में मिक्स लैंडयूज का प्रावधान किया गया है।
– ज्यादा से ज्यादा जगह का उपयोग हो, इसलिए सेटबैक कंसेप्ट नहीं।
– पुरानी इमारतों में फसाड कंट्रोल पर काम कर रहे हैं।

Home / National News / राजस्थान की राजधानी जयपुर को कहा जाता है भारत का पेरिस, क्या है दोनों शहरों में समानताएं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो