scriptModi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति और मॉरीशस PM शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे दिल्ली, सुरक्षा के कड़े इंतजाम | Modi Oath Ceremony: Maldives President and Mauritius PM reached Delhi to attend the swearing-in ceremony, tight security arrangements | Patrika News
राष्ट्रीय

Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति और मॉरीशस PM शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे दिल्ली, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रविवार को नई दिल्ली पहुंच गए है।

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 11:21 am

Shaitan Prajapat

Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रविवार को नई दिल्ली पहुंच गए है। आगमन पर मालदीव के राष्ट्रपति का भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने गर्मजोशी से स्वागत किया और मॉरीशस के प्रधानमंत्री का ओएसडी (ईआर और डीपीए) पी. कुमारन ने हवाई अड्डे पर स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के नेता के रूप में शपथ लेने वाले हैं।

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

शपथ ग्रहण समारोह रविवार को शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। सुरक्षा बढ़ा दी गई है और दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर डायवर्जन और प्रतिबंधों के संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में धारा 144 सीआरपीसी लागू कर दी गई है। इसके अलावा, मेहमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली में हवा से जमीन तक निगरानी चालू है।
भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के कई शीर्ष नेता भारत के ‘पड़ोसी पहले’ और ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) दृष्टिकोण के अनुरूप पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे, एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को पुष्टि की।

शपथ ग्रहण समारोह में ये विदेशी मेहमान होंगे शामिल

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के पीएम जगन्नाथ, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे शामिल हैं।

लुटियंस में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर मार्ग परिवर्तन और प्रतिबंध के संबंध में परामर्श जारी किया है। यातायात पुलिस के अनुसार, रविवार को दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक संसद मार्ग (ट्रांसपोर्ट भवन और टी-पॉइंट रफी अहमद किदवई मार्ग के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग बंद रहेंगे और केवल पैदल चलने वालों को ही आवाजाही की अनुमति होगी।

Hindi News/ National News / Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति और मॉरीशस PM शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे दिल्ली, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ट्रेंडिंग वीडियो