scriptMonsoon 2024: 4 दिन पहले ही गुजरात पहुंचा मानसून, राजस्थान- यूपी -दिल्ली को लेकर IMD ने जताया ये अनुमान | Monsoon reached Gujarat 4 days earlier IMD expressed this prediction about Rajasthan UP and Delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon 2024: 4 दिन पहले ही गुजरात पहुंचा मानसून, राजस्थान- यूपी -दिल्ली को लेकर IMD ने जताया ये अनुमान

Monsoon 2024: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 20 जून से बारिश शुरू हो जाएगी क्योंकि मानसून इस क्षेत्र में कदम रखेगा।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 09:31 am

Anish Shekhar

Monsoon Rains: दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजरात में चार दिन पहले पहुंचने के कारण, उत्तर भारतीय राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है, जिसके बाद क्षेत्र में बारिश होगी।
देश में मानसून की शुरुआत पर अपने पहले के पूर्वानुमान में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि देश भर में सामूहिक रूप से मौसमी वर्षा दीर्घकालिक औसत (एलपीए) की 106 प्रतिशत होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि भारत में जून से सितंबर 2024 तक मानसून के मौसम में सामान्य से अधिक वर्षा होगी।

20 जून से उत्तर भारत में बारिश का दौर

पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 20 जून से बारिश शुरू हो जाएगी क्योंकि मानसून इस क्षेत्र में कदम रखेगा। उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, तथा उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

राजस्थान में 30 जून से मानसून की शुरुआत

उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हरियाणा के कुछ हिस्सों और दिल्ली में 20-25 जून तक मानसून की बारिश होने की संभावना है। हरियाणा के शेष हिस्सों में पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों के साथ 30 जून से मानसून की शुरुआत होगी। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 5 जुलाई से बारिश हो सकती है और दक्षिण-पश्चिम मानसून देर से आएगा।

Hindi News/ National News / Monsoon 2024: 4 दिन पहले ही गुजरात पहुंचा मानसून, राजस्थान- यूपी -दिल्ली को लेकर IMD ने जताया ये अनुमान

ट्रेंडिंग वीडियो