scriptMonsoon Update: फिर शुरू होगा हीट वेव का असर, अभी नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट | Monsoon Update: effect of heat wave will start again, there will be no relief from scorching heat yet, IMD issued alert | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update: फिर शुरू होगा हीट वेव का असर, अभी नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Monsoon Alert: बीते ​दो दिन से फिर पारा चढ़ने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर हीट वेव का असर देखने को मिलने वाला है।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 12:49 pm

Shaitan Prajapat

Monsoon Alert: देशभर में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का कहर जारी है। हालांकि केरल सहित कुछ राज्यों में बारिश होने के बाद थोड़ी राहत मिली है। बीते ​दो दिन से फिर पारा चढ़ने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर हीट वेव का असर देखने को मिलने वाला है। मौसम विभाग ने आंकड़े जारी कर बताया है कि 12 जून से लेकर 17 जून के बीच हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है। इस दौरान पारा 45 डिग्री के पार पहुंच जाएगा।

45 डिग्री के पार जा सकता है पारा

11 जून तक पारा 44 डिग्री के पार दिख रहा है। डॉक्टरों की सलाह है कि हीट वेव के दौरान घरों से बिल्कुल ना निकलें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि डिहाइड्रेशन का शिकार ना हो पाएं। मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो 11 जून को आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है और पारा 44 डिग्री के पार पहुंच सकता है। वहीं 12 जून से लेकर 13, 14, 15, 16 और 17 जून तक पारे के 45 डिग्री से ज्यादा पहुंचने की संभावना जताई गई है।

भीषण और तेज गर्मी का फिर होगा सामना

मौसम विभाग के मुताबिक, किसी भी तरीके के कोई भी बादल छाने या बारिश या तेज तूफान के असर नहीं दिख रहा है। इससे साफ तौर पर जाहिर है कि एनसीआर वालों को एक बार फिर भीषण और तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है और हीट वेव के चलने के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ेगा।

बिजली की आपूर्ति ने तोड़े बीते रिकॉर्ड

गौरतलब है कि बीते दिनों दिल्ली में पारा 50 डिग्री के भी पार पहुंच गया था और बिजली की आपूर्ति भी अपने बीते रिकॉर्ड को तोड़ चुकी थी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी बिजली आपूर्ति में होने वाली बाधा के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग लगातार सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

हीट वेव का बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा असर

माना जा रहा है कि भीषण गर्मी के एक बार फिर बढ़ने से लोगों की दिक्कत बढ़ने लगेगी, बच्चों और बुजुर्गों पर हीट वेव का बहुत ज्यादा असर होता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि ज्यादा से ज्यादा समय तक घर के अंदर रहें और खूब तरल पदार्थ पिएं।

Hindi News/ National News / Monsoon Update: फिर शुरू होगा हीट वेव का असर, अभी नहीं मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो