scriptजयशंकर के नाम का नया रिकॉर्ड तो वहीं मोदी के इन मंत्रियों ने संभाली कमान | Jaishankar, Ashwini Vaishnaw, Bhupender Yadav take charge of respective ministries | Patrika News
राष्ट्रीय

जयशंकर के नाम का नया रिकॉर्ड तो वहीं मोदी के इन मंत्रियों ने संभाली कमान

विदेश मंत्री एस. जयशंकर, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यभार संभालने के एक दिन बाद कार्यभार संभाल लिया।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 10:29 am

Shaitan Prajapat

विदेश मंत्री एस. जयशंकर, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यभार संभालने के एक दिन बाद कार्यभार संभाल लिया। गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार संभाला। पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला। इस दौरान पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद डॉ. जयशंकर ने कहा कि एक बार फिर विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिलना उनके लिए बहुत सम्मान की बात है।

लगातार दूसरी बार विदेश मंत्रालय संभाले पहले विदेश मंत्री बने जयशंकर

एस जयशंकर ने सोमवार को बतौर विदेश मंत्रालय काम करना शुरू कर दिया। वह बतौर विदेश मंत्रालय में लगातार दूसरा कार्यकाल शुरू करने वाले देश के पहले विदेश मंत्री बन गए हैं। आपको बता दें कि देश को आजादी मिलने के बाद कोई भी व्यक्ति विदेश मंत्री के तौर पर एक कार्यकाल के बाद दूसरा कार्यकाल शुरू नहीं कर पाया है। सरदार स्वर्ण सिंह को दो बार विदेश मंत्री बनाया गया है लेकिन उनका कार्यकाल अलग-अलग (जुलाई, 1964-नवंबर, 1966 और जून, 1970-अक्टूबर, 1974) रहा है।

जयशंकर ने संभाला विदेश मंत्रलाय

जयशंकर ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी। हमारे लिए भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है, न केवल हमारी धारणा के संदर्भ में बल्कि अन्य देशों की सोच के संदर्भ में भी। उन्हें लगता है कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय में अगर कोई एक देश ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है, तो वह भारत है। उन्होंने देखा है कि जब हमने जी20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया, तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं। इसलिए हमें भी विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की पहचान बढ़ेगी।

अश्विनी वैष्णव ने संभाला सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार

सूचना एवं प्रसारण (आई एंड बी) मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लोगों ने एक बार फिर पीएम मोदी को देश की सेवा करने का आशीर्वाद दिया है। उन्होंने कहा, कल अपने पहले कार्यकाल के पहले दिन ही प्रधानमंत्री ने गरीबों और किसानों को समर्पित फैसले लिए। युवाओं के लिए बहुत मजबूत नींव रखनी है। मुझे यह अवसर देने के लिए मैं पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं।

भूपेंद्र यादव ने संभाला पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार

भूपेंद्र यादव ने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने कहा, मैं इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरी तत्परता से काम करूंगा। मिशन लाइफ की शुरुआत पीएम मोदी ने ग्लासगो सीओपी में की थी, जो दुनिया में पर्यावरण संकट के लिए एक बहुत बड़ा एक्शन प्रोग्राम है। आज मिशन लाइफ सतत विकास और सोच-समझकर उपभोग के जरिए दुनिया भर में चल रहा है।
यह भी पढ़ें

Modi Cabinet: मंत्रालयों के बंटवारे में ‘मोदी मिशन’ की छाप, 12 कैबिनेट मंत्रियों को पुराने मंत्रालय, सहयोगी दलों से ऐसे बिठाया संतुलन


Hindi News/ National News / जयशंकर के नाम का नया रिकॉर्ड तो वहीं मोदी के इन मंत्रियों ने संभाली कमान

ट्रेंडिंग वीडियो