scriptनए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी पर बरसे विपक्षी दल, राहुल गांधी ने कहा – राज्याभिषेक पूरा हुआ | New Parliament House inauguration Opposition parties lashed out at PM Modi Rahul Gandhi said Coronation completed | Patrika News
राष्ट्रीय

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी पर बरसे विपक्षी दल, राहुल गांधी ने कहा – राज्याभिषेक पूरा हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक सेंगोल संसद भवन में लोकसभा चेयर के पास स्थापित किया है। कांग्रेस सहित करीब 20 विपक्षी पार्टियां इस उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हुईं। इस अवसर पर विपक्षी दलों के नेताओं ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने तो कहा कि राज्याभिषेक पूरा हुआ।

May 28, 2023 / 05:39 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rahul_gandhi.jpg

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी पर बरसे विपक्षी दल

आज देश के इतिहास में एक पन्ना नए संसद भवन के नाम दर्ज हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, यह सिर्फ एक इमारत नहीं है। यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है। यह दुनिया को भारत के दृढ़ संकल्प का संदेश देने वाले हमारे लोकतंत्र का मंदिर है। पर इस अवसर पर पीएम मोदी को विरोधी व विपक्षी दलों के तानें झेलने पड़े। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए भाजपा और पीएम पर हमला किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट ने किया कि राज्याभिषेक पूरा हुआ- ‘अहंकारी राजा’ सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़! संसद लोगों की आवाज़ है! प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम, राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी राहुल गांधी के सुर में सुर मिलाया।
https://twitter.com/AHindinews/status/1662762223813681152?ref_src=twsrc%5Etfw


पीएम का उद्घाटन करना दुर्भाग्यपूर्ण – अशोक गहलोत (Congress)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पीएम मोदी को निशाने पर रखा। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन (नया संसद भवन) किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण मानता हूं। ऐसी संस्थाओं में संवैधानिक मुखिया की भूमिका होती है। हमने राजस्थान विधानसभा के उद्घाटन में राष्ट्रपति को बुलाया था… राजस्थान में कर्नाटक जैसी स्थिति बनने वाली है। हम 156 सीटों की उम्मीद कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें – ऐतिहासिक पल…नए संसद भवन का उद्घाटन आज, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

भाजपा ने राष्ट्रपति और संविधान का अपमान किया – स्वामी प्रसाद मौर्य (SP)

बसपा, फिर भाजपा और अब सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य भी पीएम मोदी पर तंज कसने में पीछे नहीं रहे। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहाकि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के द्वारा होना चाहिए था क्योंकि राष्ट्रपति संविधान प्रमुख हैं। भाजपा ने ऐसा न करके न सिर्फ राष्ट्रपति का अपमान किया है बल्कि संविधान का भी अपमान किया है। भाजपा ने साबित कर दिया कि वे दलित विरोधी और पिछड़ा विरोधी मानसिकता की है।

मुझे खुशी है कि मैं वहां नहीं गया – शरद पवार (NCP)

नए संसद भवन के उद्घाटन पर NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा, मैंने सुबह का आयोजन देखा। मुझे खुशी है कि मैं वहां नहीं गया। वहां जो कुछ हुआ उसे देखकर मैं चिंतित हूं। क्या हम देश को पीछे ले जा रहे हैं? क्या यह आयोजन सीमित लोगों के लिए ही था?।

यह भी पढ़ें – पवित्र सेंगोल को लेकर कांग्रेस पर पीएम मोदी का तंज, कहा – छड़ी बताया था आज मिल रहा उचित स्थान

बिना विपक्ष के नए संसद भवन का उद्घाटन अधूरा – सुप्रिया सुले (NCP)

NCP नेता और सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, बिना विपक्ष की उपस्थिति के नए संसद भवन का उद्घाटन संपन्न नहीं हो सकता, इसका मतलब है कि देश में लोकतंत्र नहीं है। ये एक अधूरा कार्यक्रम है। 3 दिन पहले हमें व्हाट्सएप पर निमंत्रण भेजा गया। वे फोन पर विपक्ष के नेताओं से संपर्क कर सकते थे… पुराने संसद भवन से हमारी यादें जुड़ी हुई हैं। हम सभी पुराने संसद भवन से प्यार करते हैं, वह भारत की आज़ादी का वास्तविक इतिहास है। लेकिन अब हमें नए संसद भवन में जाना होगा।

आई ऑनली लव माई सेल्फ डे – डेरेक ओ ब्रायन (TMC)

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भी ट्वीट पर भाजपा और पीएम मोदी पर निशाना साधा है। पीएम मोदी पर संसद का अपमान करने का आरोप लगाते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा कि अगर पीएम मोदी का आई ऑनली लव माई सेल्फ डे (मैं सिर्फ खुद से प्रेम करता हूं वाला दिन) खत्म हो गया हो तो उन्हें याद दिलाएं कि कैसे पीएम मोदी ने पिछले नौ साल से संसद का मजाक उड़ाकर लोकतंत्र के मंदिर का अपमान किया है।

वे लोकतंत्र को कमजोर करना बंद करें

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन यहीं नहीं रुके उन्होंने ने ट्वीट में आरोप लगाते हुए कहा कि संसद में पीएम मोदी ने एक भी सवाल का जवाब नहीं दिया है। सरकार ने 10 में से सिर्फ एक बिल की ही संसदीय जांच कराई गई है। पीएम मोदी द्वारा घोषित अध्यादेशों की तुलना पहले से दोगुनी हो गई है। केंद्र सरकार ने संसद के आठ सत्रों को समय से पहले ही स्थगित कर दिया। विधेयकों पर मतदान करने का विपक्षी सांसदों का अधिकार छीन लिया गया है। चार साल से संसद में कोई उपाध्यक्ष नहीं है। वे लोकतंत्र को कमजोर करना बंद करें।

बस अपने हाथों में ले रखा है सेंगोल – पी चिदंबरम (Congress)

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने रविवार को ट्वीट करते हुए कहा कि मणिपुर में हिंसा भड़के तीन सप्ताह से अधिक समय बीत गया। हिंसा में 75 लोगों की मौत हो गई। लेकिन माननीय पीएम ने हिंसा के बारे में अब तक एक शब्द नहीं बोला है। इसके अलावा न तो उन्होंने शांति बनाने की अपील की न ही सद्भाव की अपील की है। बस अपने हाथों में सेंगोल ले रखा है।

यह भी पढ़ें – ‘सेंगोल’ पर पार्टी लाइन के विरोध में गए शशि थरूर, बोले – लोकतंत्र और संप्रभुता का प्रतीक है सेंगोल

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ National News / नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी पर बरसे विपक्षी दल, राहुल गांधी ने कहा – राज्याभिषेक पूरा हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो