scriptPaytm Fined Under PMLA : पीएमएलए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ का जुर्माना | Paytm Payments Bank fined Rs 5.49 crore under PMLA | Patrika News

Paytm Fined Under PMLA : पीएमएलए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ का जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2024 08:21:16 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

Paytm fined under PMLA : पेटीएम की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले रिजर्व बैंक ने लेनेदेन पर प्रतिबंध लगा दिया और अब इस पर पीएमएलए के तहत ईडी ने जुर्माना ठोंक दिया गया है।

paytm_00.jpg

,,

Paytm fined under PMLA: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। वित्त मंत्रालय की वित्तीय खुफिया इकाई ने धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) 2002 के तहत पीपीबीएल पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना कर दिया है। मंत्रालय ने इस संबंध में बयान भी जारी कर दिया है।

मंत्रालय ने बताया है कि पेटीएम पर PMLA की धारा 13(2)(डी) के तहत यह जुर्माना किया गया है। मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम नियम, 2005 के साथ पढ़े जाने वाले पीएमएलए के तहत अपने दायित्वों के उल्लंघन के संदर्भ में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर 5.49 करोड़ रुपये का का जुर्माना लगाया गया है।

वित्तीय खुफिया इकाई ने ऑनलाइन जुए के आयोजन और सुविधा प्रदान करने सहित कई अवैध कार्यों में लिप्त कुछ संस्थाओं और व्यवसायों के नेटवर्क के संबंध में कानून प्रवर्तन एजेंसियों से विशिष्ट जानकारी प्राप्त कर पीपीबीएल की समीक्षा शुरू की। इसके अलावा, इन अवैध परिचालनों से उत्पन्न धन, यानी अपराध की आय को इन संस्थाओं द्वारा पीपीबीएल के खातों के माध्यम से भेजा गया था।

इस मामले की गहन जांच करने और रिकॉर्ड दस्तावेजों की जांच करने पर पीएमएलए नियमों के उल्लंघन के लिए बैंक को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। लाभार्थी खातों के संबंध में एएमएल/सीएफटी/केवाईसी आदि की जानकारी मांगी गयी थी। इसके बाद पेटीएम ने इसमें लिखित और मौखिक अपना पक्ष पेश किया।

पेटीएम के रिकॉर्ड पर उपलब्ध भारी सामग्री के आधार पर वित्तीय खुफिया इकाई के निदेशक ने पाया कि पेटीएम के खिलाफ आरोप प्रमाणित हैं। इसके कारण धारा 13 पीएमएलए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए 15 फरवरी 2024 के आदेश के तहत यह जुर्माना लगाया।

ट्रेंडिंग वीडियो