scriptPM Awas Yojana: स्वरोजगार करने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 30 लाख रुपए तक का सस्ता होम लोन | PM Awas Yojana Self employed can get cheap home loan | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Awas Yojana: स्वरोजगार करने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 30 लाख रुपए तक का सस्ता होम लोन

Prime Minister Urban Housing Scheme: न्यू अर्बन हाउसिंग स्कीम (New Urban Housing Scheme) के तहत होम लोन छूट का दायरा बढ़ सकता है। अभी तक 18 लाख सालाना से कम आय वाले लोगों को पीएम आवास योजना के तहत ब्याज रक छूट मिल रही है। अब सरकार की तैयारी मकान की कीमत पर आधारित सब्सिडी देने की है। इससे मकान खरीदार कम रेट पर बड़ा होम लोन ले पाएंगे।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 08:08 am

Akash Sharma

Prime Minister Urban Housing Scheme
PM Awas Yojana: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का दायरा बढ़ाने की तैयारी में है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, न्यू अर्बन हाउसिंग स्कीम के तहत पीएम आवास योजना में हाउसिंग लोन छूट का दायरा मौजूदा 12 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए किया जा सकता है। साथ ही इस योजना के दायरे में शहरी गरीबों के साथ दुकानदारों, स्व-रोजगार करने वालों, ट्रेडर्स और प्रोफेशनल्स सहित अन्य लोगों को भी लाने की भी तैयारी है, ताकि इन्हें भी किफायती रेट पर अपना मकान खरीदने का मौका मिले। सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना में कई बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर शहरी गरीबों के लिए नई किफायती आवास योजना लाने का एलान किया था। इसके तहत शहरों और उनके आसपास के इलाकों के निम्न एवं मध्यम आय वाले परिवारों को मकानों के लिए ऋण सब्सिडी दी जाएगी। राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय नोडल एजेंसियों के जरिये इस योजना के तहत देश के शहरी इलाकों के पात्र लाभार्थियों को पक्का मकान मुहैया कराने का लक्ष्य है।

ये हैं सरकार का प्रस्ताव-

मकान की कीमत आधारित सब्सिडी: अभी तक 18 लाख सालाना से कम आय वाले लोगों को पीएम आवास योजना के तहत ब्याज रक छूट मिल रही है। अब सरकार की तैयारी मकान की कीमत पर आधारित सब्सिडी देने की है। इससे मकान खरीदार कम रेट पर बड़ा होम लोन ले पाएंगे।
सब्सिडी बढ़ाने की तैयारी: प्रस्ताव के मुताबिक, मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में 35 लाख रुपए कीमत वाले मकान पर 30 लाख रुपए के होम लोन पर सब्सिडी मिल सकती है। अभी केवल 12 लाख रुपए तक के लोन पर सब्सिडी मिलती है।
लोन का टिकट साइज: नई स्कीम के तहक सब्सिडी वाले लोन का औसत टिकट साइज 25 लाख रुपए हो सकता है। सरकार की योजना होम लोन के ब्याज में करीब 4% तक छूट देने की है।

अभी इतनी है सब्सिडी

मौजूदा प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी में ऋण सब्सिडी योजना पर ब्याज दर में 3% से 6.5% तक छूट का प्रावधान है। 3 लाख रुपए सालाना आय वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और 3 से 6 लाख रुपए सालाना पारिवारिक आय वाले निम्न आय वर्ग के लोगों को सालाना 6.5% ब्याज सब्सिडी मिलती है। मध्य आय वर्ग (6 से 18 लाख रुपए सालाना आय) को 3% ब्याज सब्सिडी दी जाती है। ऋण की अधिकतम अवधि 20 साल रखी गई है। यह योजना 31 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी। इस स्कीम में लाभार्थियों को 2.30 लाख से 2.67 लाख रुपए तक की ब्याज सब्सिडी मिली है।

महिलाओं को मिल रही छूट…

बैंक पुरुष ग्राहकों के मुकाबले महिलाओं को दे रहे 0.1% सस्ता होम लोन।

अलग-अलग राज्यों में महिलाओं को स्टांप शुल्क में  2% तक छूट मिल रही है।

Home / National News / PM Awas Yojana: स्वरोजगार करने वालों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 30 लाख रुपए तक का सस्ता होम लोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो