script उत्तरकाशी टनल हादसा: जिंदगी मुस्कुराई श्रमवीरों को सबने दी बधाई… जानिए किसने क्या कहा | Pm modi gautam adani nitingadkari amit shah cm yogi reaction on Uttarakhand Uttarkashi Tunnel Collapse Rescue Operation News41 out | Patrika News

उत्तरकाशी टनल हादसा: जिंदगी मुस्कुराई श्रमवीरों को सबने दी बधाई… जानिए किसने क्या कहा

Published: Nov 28, 2023 09:45:28 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

41 workers came out from Uttarkashi Tunnel: उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित सिलक्यारा टनल से 17 वें दिन सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूर सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए है।

photo1701187918_1.jpeg

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मौत की महाभारत को अपने जज्बे से जीतने वाले श्रमवीरों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैल्यूट किया है। उन्होंने कहा ये बेहद भावुक पल है। साहस, धैर्य की पराकाष्ठा हमे प्रेरणा देगी। इस मौेके पर प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री CM पुष्कर सिंह धामी से बातचीत भी की है।

आपको बता दें कि टनल में फंसे सभी श्रमवीरों को बचाव दल ने पूरी तरह से सुरक्षित निकाल लिया है और उन्हें ऋषिकेश में स्थित एम्स में पहुंचा दिया गया है। वहीं, इस रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के सफल होने पर देश के तमाम नेताओं के साथ उद्योगपतियों ने बधाई दी है। आइए जानते हैं किसने क्या कहा...

 

बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं- PM मोदी

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।” - नरेंद्र मोदी


श्रमिकों के चेहरे की ख़ुशी ही मेरे लिये इगास-बगवाल- CM धामी

हम सभी के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि सिलक्यारा (उत्तरकाशी) में निर्माणाधीन टनल में फंसे सभी 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। सभी श्रमिक भाइयों का अस्थाई मेडिकल कैम्प में प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संचालित इस चुनौतीपूर्ण रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरी ताक़त से जुटी केंद्रीय एजेंसियों, सेना, अंतर्राष्ट्रीय एक्सपर्ट्स एवं प्रदेश प्रशासन की टीमों का हृदयतल से आभार।

प्रधानमंत्री जी से हम सभी को एक अभिभावक के रूप में मिले मार्गदर्शन एवं कठिन से कठिन स्थिति में उनके द्वारा प्रदान की गई हर संभव सहायता, इस अभियान की सफलता का मुख्य आधार रही। 17 दिनों बाद श्रमिक भाइयों का अपने परिजनों से मिलना अत्यंत ही भावुक कर देने वाला क्षण है।

 

PM मोदी और CM धामी को बधाई- CM योगी

उत्तराखण्ड स्थित सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में संचालित रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सभी को बधाई एवं उत्तराखण्ड सरकार का अभिनंदन! श्रमिक भाइयों की प्राण रक्षा में अपना अमूल्य योगदान देने वाले हर व्यक्ति का धन्यवाद!


देशवासियों के ‘उम्मीद’ की जीत है- गौतम अडानी
जीवन और मृत्यु के मैराथन संघर्ष के बीच यह करोड़ों देशवासियों के ‘उम्मीद’ की जीत है।17 दिन तक एक सुरंग से बिना हिम्मत हारे वापिस लौटने वाले सभी 41 श्रमिकों के आत्मबल को मेरा प्रणाम। NDRF और SDRF की टीमों समेत इस रेस्क्यू मिशन को सफल बनाने वाले हर एक सदस्य को साधुवाद। हम देश की ‘उन्नति की राह’ बनाने वाले इन सभी श्रमिक भाइयों के बेहतर स्वास्थ्य एवं लंबी आयु की कामना करते हैं।

 

मैं पूरी तरह से राहत महसूस कर रहा हूं- नीतीन गडकरी

मैं पूरी तरह से राहत महसूस कर रहा हूं और खुश हूं क्योंकि सिल्कयारा टनल हादसे में फंसे 41 मजदूरों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है। यह कई एजेंसियों द्वारा किया गया एक समन्वित प्रयास था, जो हाल के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण बचाव अभियानों में से एक था। अनेक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद विभिन्न विभाग और एजेंसियां एक-दूसरे के पूरक बने। सभी के अथक और ईमानदार प्रयासों और सभी की प्रार्थनाओं से यह ऑपरेशन संभव हो सका। बचाव टीमों के समर्पित प्रयासों के अनुकूल परिणाम मिले हैं। मैं इस बचाव अभियान में शामिल प्रत्येक एजेंसी और व्यक्ति का आभार व्यक्त करता हूं।

उनकी त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए अंतरराष्ट्रीय बचाव विशेषज्ञों, प्रशासनिक अधिकारियों और उत्तराखंड सरकार की गहरी सराहना। मैं इस अवसर पर माननीय प्रधान मंत्री श्री को धन्यवाद देता हूं। जो लगातार पूरे ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं और आवश्यकता पड़ने पर मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर रहे हैं। मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर धामी और मेरे सहयोगी वी के सिंह ऑपरेशन के दौरान जी ने लगभग वहीं डेरा जमा लिया था. अंत में, मैं MoRTH के अधिकारियों और इंजीनियरों को उनके ईमानदार प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं।


मज़दूर भाईयों को उचित मुआवज़ा मुहैया कराए सरकार- मल्लिकार्जन खड़गे

उत्तरकाशी के सिलक्यारा में निर्माणाधीन टनल में पिछले 17 दिनों से फँसे हुए मज़दूरों को आज सकुशल टनल से बाहर निकाला गया ये हम सभी के लिए बेहद राहत और हर्ष की बात है। 140 करोड़ भारतीयों की प्रार्थना व NDMA समेत सभी एजेंसियों का इतने दिनों से चल रहा ऑपरेशन आख़िरकार कामयाब हुआ, आप सभी को बधाई। सरकार से आग्रह है कि मज़दूर भाईयों को त्वरित स्वास्थ्य लाभ व उचित मुआवज़ा मुहैया कराया जाएँ। सभी उन निर्माणाधीन योजनाओं का Safety Audit करवाया जाए ताकि ऐसी परिस्थिति फिर से उत्पन्न ना हो।

 

स्थिति का सामना करने के उनके साहस को सलाम- अमित शाह

देश के लिए यह बड़ी खुशखबरी है कि उत्तरकाशी में एक सुरंग में फंसे हमारे सभी 41 श्रमिक भाइयों को सुरक्षित और सकुशल बचा लिया गया है। राष्ट्र सुरंग में इतने लंबे समय तक ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करने के उनके साहस को सलाम करता है। उन सभी लोगों और एजेंसियों को मेरा हार्दिक आभार जिन्होंने हमारे साथी नागरिकों की जान बचाने के लिए अथक प्रयास किए हैं।

जहां चाह, वहां राह- वीरेंद्र सहवाग
बहुत शुक्र है कि सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित बचा लिया गया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और इस अविश्वसनीय बचाव अभियान में शामिल सभी लोगों का आभार। जय हिन्द

ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल: PM मोदी बोले- श्रमवीरों को सलाम

ट्रेंडिंग वीडियो