script300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली हैवी हॉल मालगाड़ी! कितनी किलोमीटर लंबी, कहां से कहां तक चलेगी? | PM Narendra Modi inaugurates Heavy hall goods train today | Patrika News

300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली हैवी हॉल मालगाड़ी! कितनी किलोमीटर लंबी, कहां से कहां तक चलेगी?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2023 12:27:30 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारत में सामान जल्‍दी और कम भाड़े में पहुंचाने के लिए दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा है। ईस्टर्न और वेस्टर्न दोनों कॉरिडोर की कुल लंबाई 2843 किमी है। एक बार में 1300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली मालगाड़ी चलाने की तैयारी है।

heavy_hall_goods_train5_1.jpg

देश में सामान जल्‍दी और कम भाड़े में पहुंचाने के लिए दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। एक बार में 1300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने के लिए मालगाड़ी चलाने की तैयारी हो रही है। अमरीका और चीन की तर्ज पर अब भारत में भी हैवी हॉल मालगाड़ी चलने वाली है। इसी तरह की मालगाड़ी को जिसे हैवी हॉल गुड्स ट्रेन कहते हैं। ईस्टर्न और वेस्टर्न दोनों कॉरिडोर की लंबाई 2843 किलोमीटर बताई जा रही है। 1337 किमी लंबा ईस्‍टर्न फ्रेड कॉरिडोर पंजाब के लुधियाना से शुरू होकर पश्चिमी बंगाल के सोननगर तक बन चुका है। वहीं दूसरे का काम जोरो से चल रहा है। इस ट्रेन को चलाने के लिए तैयार कॉरिडोर का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सांसद क्षेत्र वाराणसी में उद्घाटन करने जा रहे हैं।

heavy_hall_goods_train5.jpg


कितनी किलोमीटर लंबी?

अब अपने देश में डेडीकेटेड फ्रेड कॉरिडोर (डीएफसी) में हैवी हॉल गुड्स ट्रेन चलाने वाली है। इसके लिए दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। ईस्टर्न और वेस्टर्न दोनों कॉरिडोर की कुल लंबाई 2843 किलोमीटर है।

कहां से कहां तक चलेगी?

ईस्‍टर्न फ्रेड कॉरिडोर 1337 किलोमीटर लंबा है। यह कॉरिडोर पंजाब के लुधियाना से पश्चिमी बंगाल के सोननगर तक बनकर तैयार हो गया है। पीएम मोदी आज इसका आज उद्घाटन करने जा रहे है। वहीं, वेस्टर्न कोरिडोर की लंबाई 1506 किमी है। वेस्टर्न कोरिडोर हरियाणा रेवाड़ी से महाराष्ट्र (अटेली से जवाहर लाल नेहरू पोर्ट, जेएनपीटी) तक फैला हुआ है। इसको अभी तैयार किया जा रहा है।

एक हैवी हॉल मालगाड़ी में कितने वैगन

डेडीकेटेड फ्रेड कॉरिडोर के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि हैवी हॉल मालगाड़ियों के लिए कॉरिडोर का डिजाइन किया गया है। इसकी क्षमता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एक दिन में 120 हैवी हॉल मालगाड़ियां एक दिशा चलेगी। एक हैवी हॉल मालगाड़ी में करीब 105 वैगन होंगे।

यह भी पढ़ें

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के खुले कई राज, मास्टरमाइंड ललित झा ने पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे



300 ट्रकों के बराबर सामान

डीएफसी के अधिकारी के अनुसार, करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी इस गाड़ी में लगभग 13000 टन सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पर कम समय में ले जाया जा सकेगा। इस प्रकार से एक मालगाड़ी 1300 ट्रकों का सामान जल्‍दी और कम भाड़े में पहुंचेगा।


यह भी पढ़ें

घरों के भीतर लैंगिक असमानता पर CJI चंद्रचूड़ का बड़ा बयान, प्राइवेसी “अधिकारों के उल्लंघन के लिए आड़” नहीं हो सकती



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो