scriptPsychosis: नींद पूरी न होने से हो सकती है ये भयंकर बीमारी, बन जाते हैं अजीबोगरीब भ्रम | Psychosis is Due to lack of sleep Causes symptoms and treatments | Patrika News
राष्ट्रीय

Psychosis: नींद पूरी न होने से हो सकती है ये भयंकर बीमारी, बन जाते हैं अजीबोगरीब भ्रम

शोध : बचपन में नींद की कमी से वयस्क होने पर साइकोसिस का खतरा, 12, 400 बच्चों के नींद के पैटर्न पर हुआ अध्ययन

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 08:35 am

Anish Shekhar

Psychosis: नींद पूरी न होने से हो सकती है ये भयंकर बीमारी, बन जाते हैं अजीबोगरीब भ्रमनए अध्ययन में सामने आया है कि बचपन में नींद की कमी से वयस्क होने पर साइकोसिस बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है। साइकोसिस ऐसा मानसिक रोग है, जिसमें व्यक्ति वास्तविकता से जुड़ाव खो देता है और असली-नकली चीजों में फर्क समझने में परेशानी होने लगती है। ऐसे लोगों को अजीबोगरीब भ्रम होने लगते हैं और ऐसी चीजें दिखाई या सुनाई देने लगती है, जो असल में वहां होती नहीं। शोधकर्ताओं की मानें तो कम सोने वाले बच्चों में इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटेन में बर्मिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का यह अध्ययन द जर्नल ऑफ अमरीकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ हैं।

चार हजार वयस्का के डेटा का भी अध्ययन

शोधकर्ताओं ने 6 महीने से 7 साल की उम्र के करीब 12,400 बच्चों के सोने के पैटर्न का अध्ययन किया। इसमें सामने आया कि जिन बच्चों को कम नींद आती थी, उनमें बड़े होकर साइकोसिस होने का खतरा चार गुना ज्यादा पाया गया। इसके साथ ही 24 साल की उम्र के 4,000 वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया गया। इसमें पाया गया कि बचपन में नींद पूरी न होने से बड़े होकर मानसिक परेशानी की शिकायत मिली, लेकिन इसके स्पष्ट प्रमाण नहीं मिले कि इसके लिए नींद की कमी ही जिम्मेदार है।

सामान्य बात है, लंबे समय समस्या रहे तो डॉक्टर को दिखाएं

बचपन में नींद पूरी न होना सीधे तौर पर बड़े होकर मानसिक बीमारी का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह इसकी एक वजह जरूर हो सकता है। बचपन में नींद की समस्या होना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो यह चिंता का विषय है। इस बारे में चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

Hindi News/ National News / Psychosis: नींद पूरी न होने से हो सकती है ये भयंकर बीमारी, बन जाते हैं अजीबोगरीब भ्रम

ट्रेंडिंग वीडियो