scriptRanchi Violence: People From Saharanpur Incited Violence in Ranchi | यूपी के सहारनपुर से आए 12 लोगों ने रांची में भड़ाकाई थी हिंसा, मामले में दर्ज हुए 25 केस, 22 उपद्रवी चिह्नित | Patrika News

यूपी के सहारनपुर से आए 12 लोगों ने रांची में भड़ाकाई थी हिंसा, मामले में दर्ज हुए 25 केस, 22 उपद्रवी चिह्नित

रांची में बीते शुक्रवार को जो हिंसा भड़की थी, उसका अब उत्तर प्रदेश के कनेश्कल सामने आया है। बताया जाता है कि हिंसा से पहले रांची में यूपी के सहारनपुर से एक दर्जन लोग पहुंचे थे। जिन्होंने इलाके में घुमकर लोगों को भड़काया।

नई दिल्ली

Published: June 12, 2022 04:10:53 pm

बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिए गए आपत्तिजनक बयान पर बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश भर में विरोध-प्रदर्शन हुआ था। रांची में इसी प्रदर्शन के दौरान भीड़ हिंसक हो गई थी। जिसके बाद लोगों ने पुलिस पर पथराव भी किया था। रांची में भड़की इस हिंसा में दो लोगों की मौत हुई, जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए। अब रांची में भड़की इस हिंसा के बारे में एक अहम खुलासा हुआ है।

ranchi_protest.jpg
Ranchi Violence: People From Saharanpur Incited Violence in Ranchi

इस खुलासे के अनुसार यह हिंसा पूर्व प्रायोजित थी। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले से 12 लोग रांची पहुंचे थे। जिन्होंने लोगों को भड़काया। सहारनपुर से पहुंचे लोगों ने कौम का हवाला देकर रांची के स्थानीय लोग और खासकर युवाओं को भड़काया। जिसके बाद लोगों ने गुस्से में आकर पुलिस पर पथराव के साथ-साथ वाहनों में आगजनी भी की।

पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने दी जानकारी-

बताया जा रहा है सहारनपुर से पहुंचे इन लोगों ने मुस्लिम युवाओं को प्रदर्शन करने और हिंसा के लिए उकसाया था। बता दें कि रांची हिंसा की जितनी तस्वीरें और वीडियो सामने आई है, उसमें अधिकांश प्रदर्शनकारी युवा दिख रहे हैं। सहारनपुर से पहुंचे लोगों ने इसी वर्ग के लोगों को फोकस कर माहौल में जहर घोला। पुलिस के बड़े अधिकारियों ने ये जानकारी दी।

मामले की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी का गठन-

अब जबकि रांची हिंसा के तार सहारनपुर से जुड़ चुकी है, तो रांची पुलिस सहारनपुर के लोगों की पहचान में जुटी है। दूसरी ओर मामले की जांच क लिए एसआईटी का गठन किया गया है। मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन भी किया जा रहा है। जो सात दिनों में अपनी जांच रिपोर्ट सबमिट करेगी।

राजधानी के छह थाना क्षेत्रों से हटाया गया कर्फ्यू-

दूसरी ओर माहौल शांत होने पर रांची के छह थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। डीसी छवि रंजन ने बताया कि अब डेली मार्केट समेत छह थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू रहेगी। रांची के छह थानों डेली मार्केट, कोतवाली, हिंदपीढ़ी, डोरंडा, लोअर बाजार और एक अन्य थाना क्षेत्र में अगले आदेश तक 144 लागू रहेगा। पहले राजधानी के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगायी गयी थी।

यह भी पढ़ेंः रांची में नमाज के बाद हुई हिंसा में दो लोगों की मौत, कर्फ्यू जारी, पूरे झारखंड में अलर्ट

मामले में दर्ज हुए 25 केस, 22 उपद्रवियों की हुई पहचान-

रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि शुक्रवार को हुई हिंसा के मामले में अभी तक 25 एफआईआर विभिन्न थानों में दर्ज की गई है। पुलिस अपनी छानबीन कर रही है। 22 उपद्रवियों की पहचान कर ली गई है।पुलिस जल्द ही सभी पर कानूनी कार्रवाई करेगी। दूसरी ओर घटना के तीसरे दिन आज रविवार को स्थिति सामान्य है। दुकानें खुल गयी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.