scriptVande Bharat: अब इस रूट पर वंदे भारत दौड़ाने की तैयारी, यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें क्या होगी टाइमिंग | vande bharat train new route ernakulam to bangalore and Una to Sangamnagari good news vande bharat timing route kiraya fair every details | Patrika News
राष्ट्रीय

Vande Bharat: अब इस रूट पर वंदे भारत दौड़ाने की तैयारी, यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें क्या होगी टाइमिंग

Vande Bharat New Route: भारतीय रेलवे (Indian Railway) कई रूटों पर नई वंद भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलाने जा रही है। रेलवे के इस कदम से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी।

Mar 02, 2024 / 06:36 pm

Paritosh Shahi

vande_bharat_news_route.jpg

Vande Bharat New Route: केंद्र सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express Train) का जाल देशभर में फैलाने की तैयारी कर रही है। इस ट्रेन की लोकप्रियता रोज बढ़ती जा रही है। हर क्षेत्र के यात्री चाहते हैं कि यह ट्रेन उनके यहां से गुजरे। राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे राज्यों में जाल फैलाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश और दक्षिण भारत के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। सूत्रों के मुताबिक भारी डिमांड को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे साउथ के लोकप्रिय रूट पर वंदे भारत को चला सकता है। खबर आ रही है कि इंडियन रेलवे अब बेंगलुरु और एर्नाकुलम के बीच के बीच नई वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्लान बना रही है। बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही के कारण अभी तक इस रूट पर लोगों को दिक्कत होती है। इसके अलावा मोदी सरकार ऊना से संगमनगरी के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलाने जा रही है।

 

 



मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन सुबह 5 बजे एर्नाकुलम से निकलेगी और 8 घंटे 35 मिनट सफर करने के बाद दोपहर 1:35 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी। फिर वापसी में यह ट्रेन बेंगलुरु से दोपहर 2:05 बजे रवाना होगी और रात 10:45 बजे एर्नाकुलम पहुंचेगी। इस यात्रा के दौरान वंदे भारत ट्रेन त्रिशूर, पलक्कड़, कोयंबटूर, इरोड और सेलम जैसे स्टेशनों पर रुकेगी।



हिमाचल प्रदेश कोभी मोदी सरकार की तरफ से एक और तोहफा मिला है। शुक्रवार को ऊना से प्रयागराज के लिए ट्रेन सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई है। जिससे अब श्रद्धालु सीधे ऊना से संगमनगरी बिना किसी असुविधा के ट्रेन के जरिए पहुंचेंगे। इंदौर चंडीगढ़ एक्सप्रेस अब इंदौर ऊना हिमाचल एक्सप्रेस के नाम से जानी जायेगी और सुबह 5:30 बजे से चलकर सुबह 8:35 को ऊना पहुंचेगी। वहीं यह ऊना से दोपहर 1:50 को खुलकर 3:05 को इंदौर पहुंचेगी।”



इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “अभी हाल ही में मेरे अनुरोध पर ऊना हिमाचल से चलकर सहारनपुर जाने वाली ट्रेन का एक्सटेंशन हरिद्वार तक रेल मंत्री ने किया है। इससे पहले 17 फरवरी को मैंने चक्की नदी पर पुल निर्माण की मंजूरी दिलाई है, जिससे जल्द पठानकोट से जोगिंदर नगर के बीच रेल सेवा बहाल हो जाएगी। इसके साथ ही कांगड़ा से नूरपुर के बीच का रेल ट्रैक भी जल्द रिस्टोर कर लिया जाएगा। इसके लिए भी मैंने रेल मंत्री से मिलकर मंजूरी दिलवा दी है।”



प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक वंदे भारत ट्रेन में अंदर काफी सुविधा जनक जरूरतों का ध्यान रखा गया है। सरकार ने वंदे भारत ट्रेन के जरिए देश में रेल यात्रा को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को आराम, सामर्थ्य और गति का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करेगी।

बता दें कि पहले आम ट्रेनों में दो ही चार्जिंग सॉकेट हुआ करते थे, अब हर सीट के पास एक चार्जिंग सॉकेट लगाया गया है। पीने के पानी की मशीन को भी अत्याधुनिक तरीके से बनाया गया है, ताकि आप बिना हाथ लगाए नीचे बने पैडल को प्रेस करके शुद्ध पेयजल पी सकते हैं।

Hindi News/ National News / Vande Bharat: अब इस रूट पर वंदे भारत दौड़ाने की तैयारी, यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानें क्या होगी टाइमिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो