scriptWeather Forecast Update : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, नदियां उफान पर, कई गांव जलमग्न | weather forecast update Heavy rains flood in many states of country life affected | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Forecast Update : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, नदियां उफान पर, कई गांव जलमग्न

Weather Forecast Update : लगातार हो रही बारिश से महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश सहित देश के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। महाराष्ट्र में एक जून से अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में भारी बारिश के चलते छह बांधों का जलस्तर बढ़ने के साथ ही विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

Jul 18, 2022 / 11:22 am

Shaitan Prajapat

weather forecast update

weather forecast update

Weather forecast Update : बीते कुछ दिनों से देश में कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। लगातार बारिश से महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। भारी बारिश के कारण कई जगह नदियां उफान चल रही है, कई जगह बांध खतरे के निशान के पर है। डेम से पानी छोड़ने से निचले इलाकों में पानी भरा हुआ है। कई गांव जलमग्न हो जाने के कारण प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश में बाढ़ प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमें लगातार राहत और बचाव के काम में लगी हुई है। बारिश, बाढ़, भूस्खलन सहित प्राकृतिक आपदा से अब तक सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक आसमानी आफत कहर भरपा रही है।

महाराष्ट्र में 104 की मौत
महाराष्ट्र में भारी बारिश का ताड़व जारी है। बीते कुछ दिनों से बाढ़ से लोगों को जनजीवन थम सा गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को जारी रिपोर्ट जारी कर बताया कि एक जून से 16 जुलाई के बीच राज्य में 104 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटे में ही दो लोगों की मौत हुई। रिपोर्ट में बारिश, आकाशीय बिजली, भूस्खलन और पेड़ गिरने को मौत की वजह बताया गया।

आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी में जलस्तर बढ़ा
आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में जलस्तर बढ़कर 12.10 लाख क्यूसेक पर पहुंच गया। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने चेतावनी जारी कर नदी के किनारे बसी बस्तियों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। इसके साथ ही कहा है कि बाढ़ के खतरे के मद्देनजर ऐहतियाती कदम उठाए। संवेदनशील इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के बलों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में आज 13 जिलों में भारी से अति भारी बरसात का अलर्ट, जानें किन जिलों में होगी बारिश



गुजरात में भारी बारिश का तांड़व
गुजरात में बाढ़ और बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 पहुंच गई है। लगातार दिनों से हो रही बारिश की वजह से नवसारी, वलसाड, सूरत, नर्मदा, छोटा उदेयपुर, अहमदाबाद, सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ, द्वारका, राजकोट जैसे शहरों में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गुजरात के नवसारी के वांसदा में बादल फटने जैसे हालात हो गए हैं। वहीं जूनागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी के चलते अलर्ट जारी किया गया है।

कर्नाटक का अधिकांश हिस्सा जलमग्न
कर्नाटक में भारी बारिश हो रही है। प्रदेश के अधिकांश हिस्से जलमग्न है। भारी बारिश के कारण उत्तर कन्नड़ जिले के मरकवाड़ा गांव में दीवार ढहने से एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई। तटीय और उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र से भूस्खलन, स्कूल की इमारत और घर ढहने की कई घटनाएं सामने आई हैं। वहीं मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को राज्य में बचाव और राहत कार्यो के लिए 739 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है।

यह भी पढ़ें

इन दो दिन मेरठ में भारी बारिश का अलर्ट, सावधान बरतने की सलाह



केरल में रेड अलर्ट जारी
केरल में भारी बारिश के चलते छह बांधों का जलस्तर बढ़ने के साथ ही विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मुल्लापेरियार और इडुक्की सहित कई बांधों में जल स्तर अपनी-अपनी भंडारण क्षमता तक पहुंच रहा है और कुछ राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद आज भी रेड अलर्ट की स्थिति में पहुंच गए हैं। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, छह बांधों में जल स्तर जिनमें से चार इडुक्की में हैं। केएसईबी के नियंत्रण में रेड अलर्ट स्तर पर और एक में ऑरेंज अलर्ट स्तर पर है।

Home / National News / Weather Forecast Update : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, नदियां उफान पर, कई गांव जलमग्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो