script राकेश टिकैत के बिना किसने खड़ा किया फिर से किसान आंदोलन, जानें कौन है जगजीत सिंह डल्लेवाल | Who is farmers protest leader Jagjit Dallewal | Patrika News

राकेश टिकैत के बिना किसने खड़ा किया फिर से किसान आंदोलन, जानें कौन है जगजीत सिंह डल्लेवाल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 13, 2024 05:35:16 pm

किसान बहुत बड़ी संख्या में दिल्ली की ओर कूच कर चुके हैं। हरियाणा और पंजाब बॉर्डर पर पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश भी की। आंसू गैस के गोले भी दागे। इस बार आंदोलन का मोर्चा राकैश टिकैत की जगह जगजीत सिंह डल्लेवाल ने संभाला है। जानिए कौन है यह किसानों का नया नेता...

jagjit_singh_dallewal.jpg

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) बिल्कुल सामने है और केंद्र की भाजपा सरकार के सामने किसान मोर्चा लिए एक बार फिर से खड़े हो गए हैं। अयोध्या में रामलला की मूर्ति स्थापना के बाद से एक फिर से देश में मोदी लहर बनता हुआ दिख रहा है। ऐसे में किसानों का दिल्ली की ओर कूच करना भारतीय जनता पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। हालांकि इस बार भारतीय किसान यूनियन और राकेश टिकैत ने आंदोलन से दूर बना रखी है। ऐसे में फिर किसानों को कौन संगठित कर रहा है? इस बार पंजाब के एक किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने हुंकार भरी है और हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर और टॉलियां लेकर केंद्र सरकार से अपनी मांगें मनवाने निकल पड़े हैं।

कौन है जगजीत सिंह डल्लेवाल

जगजीत सिंह डल्लेवाल पंजाब के बड़े किसान नेता हैं। पहले भी कई बार किसानों के पक्ष में आवाज उठाते रहें हैं। अब एक बार फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) समेत कई मुद्दों को लेकर जगजीत सिंह के नेतृतव में किसान संगठन दिल्ली की ओर कूच कर चुके हैं। जगजीत सिंह का जन्म फरीदकोट जिले के डल्लेवाल गांव में हुआ और उन्होंने गांव के नाम को ही अपना सरनेम बना लिया।

पुराने साथियों से हुआ मतभेद

साल 2020 में हुए किसान आंदोलन में कई नायक उभर कर सामने आए थे। हालांकि तब जगजीत सिंह बड़े चेहरे नहीं बन पाए थे। बाद में साल 2022 में हुए चुनाव में कई किसान नेताओं ने चुनाव लड़ा और उनके बीच मतभेद पैदा होते चले गए। जगजीत सिंह चुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं थे और नतीजा यह हुआ कि किसान दो धड़ों में बंट गए। डल्लेवाल गुट का मानना था कि किसानों को राजनीति से दूर रहना चाहिए।

jagjit_dallewal.jpg

टिकैत ने की समर्थन की बात

2020 के किसान आंदोलन के नायक रहे राकेश टिकैत भले ही अभी तक इस किसान आंदोलन से दूरी बनाए हुए हैं लेकिन उन्होंने इस आंदोलन का समर्थन किया है। डल्लेवाल के किसान संगठन का नाम भारतीय किसान यूनियन, एकता सिद्धूपुर (BKU, Ekta Sidhupur) है। ठीक दो साल पहले दिल्ली चलो का नारा देकर दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डरों पर किसान लाखों की संख्या में इकट्ठा हुए थे और तब करीब 16 महीने तक आंदोलन चला था।

यह भी पढ़ें

Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना: फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली, यहां आवेदन कर उठाएं लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो