scriptWorld Cancer Day: कैंसर का हॉटस्पॉट बना बिहार के सहरसा जिले का ये गांव, 100 से ज्यादा मौतें | World Cancer Day: Cancer Hotspot Village Satar Kataiya in Saharsa District of Bihar | Patrika News
राष्ट्रीय

World Cancer Day: कैंसर का हॉटस्पॉट बना बिहार के सहरसा जिले का ये गांव, 100 से ज्यादा मौतें

World Cancer Day: कैंसर को दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक माना जाता है। इसका इलाज काफी महंगा है। ऐसे में साधारण परिवार के लोग कैंसर का सही इलाज नहीं करा पाते। 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर पढ़िए, कैंसर का हॉटस्पॉट बन चुके बिहार के सहरसा जिले के सत्तरकटैया की यह एक्सक्लूसिव रिपोर्ट।

Feb 03, 2023 / 10:05 pm

Prabhanshu Ranjan

cancer_hotspot_village_satar_kataiya.jpg

World Cancer Day: Cancer Hotspot Village Satar Kataiya in Saharsa District of Bihar

World Cancer Day: चार फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है। महंगी दवाईयां, खर्चीला इलाज और कम संसाधन के कारण कैंसर को सबसे घातक बीमारियों में से एक माना जाता है। हालांकि डॉक्टर और एक्सपर्ट का कहना है कि उचित खानपान, संयमित जीवनचर्या और समय पर सही इलाज मिलने से इसके खतरे को कम किया जा सकता है। लेकिन यह तब संभव होगा, जब लोगों के पास कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव की जानकारी हो। विश्व कैंसर दिवस के मौके पर हम आपको बिहार के एक पंचायत की कहानी बता रहे है, जो बीते कुछ सालों में Cancer Hotspot Village in Bihar कैंसर का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। बिहार की शोक कही जाने वाली कोसी नदी के किनारे स्थित सहरसा जिले में एक प्रखंड है- सत्तरकटैया Satar Kataiya। जिला मुख्यालय से सटे इस प्रखंड के सत्तर पंचायत में बीते कुछ सालों से कैंसर से करीब 70 लोगों की मौत हुई है। वहीं इसके आस-पास स्थित अन्य पंचायतों को जोड़ दें तो मौत का आंकड़ा 100 के करीब पहुंच जाता है।


पिछले एक साल में 25 लोगों की कैंसर से मौत-


स्थानीय लोगों के अनुसार सत्तरकटैया में अभी भी कैंसर के दर्जनों मरीज हैं। इनमें कई लोग तो ऐसे हैं जो दिहाड़ी मजदूरी कर पेट पालते हैं। ऐसे में कई कैंसर मरीज जैसे-तैसे अपना इलाज कराते हुए धीरे-धीरे मौत के करीब जा रहे हैं। देश के प्रतिष्ठित समाचार पत्र से जुड़े स्थानीय पत्रकार विवेकानंद ने बताया कि पिछले एक साल में सत्तरकटैया के करीब 25 लोगों की मौत कैंसर से हुई है।


होमी भाभा कैंसर संस्थान की टीम आई और गई-

विवेकानंद ने बताया कि बीते दिनों यहां होमी भाभा कैंसर संस्थान मुंबई के मुजफ्फरपुर ब्रांच से एक टीम पहुंची थी। टीम से जुड़े लोगों ने सर्वे भी किया। फिर उसके बाद होमी भाभा कैंसर संस्थान मुफ्फरपुर से दो डॉक्टर भी आए। दोनों डॉक्टर करीब एक महीने तक यहां रहे। लोगों की जांच की, कुछ का इलाज भी किया। लेकिन उसके बाद न तो लोगों को कोई रिपोर्ट मिली और न ही मौत का सिलसिला थमा।

cancer_5.jpg


3-4 साल में 70 से अधिक लोगों की मौत-


पिछले साल फरवरी की शुरुआत मैंने इस गांव की ग्राउंड रिपोर्टिंग की थी। तब लोगों ने बताया कि यहां बीते 3-4 साल में कैंसर के मरीज लगातार मिलते रहे। सत्तरकटैया प्रखंड के सत्तर पंचायत की आबादी करीब 8-10 हजार के आसपास है। यहां बीते तीन साल में कैंसर से 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 20 लोग इस समय भी कैंसर पीड़ित है। जिनका इलाज दिल्ली, पटना, मुबंई सहित अन्य शहरों में इलाज करा रहे हैं।


कैंसर का हॉटस्पॉट क्यों बना सत्तरकटैया, कारण पता नहीं-

सत्तरकटैया कैंसर का हॉटस्पॉट क्यों बन रहा है? इसकी जानकारी न तो गांव वालों को है और ना ही स्थानीय अधिकारियों को। स्थानीय अधिकारी जांच और एक्सपर्ट टीम की बात तो करते हैं लेकिन रिपोर्ट के नाम पर कुछ खास नहीं बताते। सत्तरकटैया में माउथ कैंसर के साथ-साथ लीवर कैंसर, ब्लड कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के कई मरीज मिले।

https://twitter.com/hashtag/bhaskar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


मार्च 2020 को 60 लोगों की जांच में 35 में मिले कैंसर के लक्षण-

स्थानीय समाजसेवी प्रवीण आनंद ने बताया कि दो मार्च 2020 को इस पंचायत में IGMS पटना से आई डॉक्टरों की टीम ने 60 लोगों की जांच की थी, जिसमें 35 में कैंसर के लक्षण मिले थे। इन 35 लोगों का कुछ दिनों तक इलाज भी चला। लेकिन बाद में सब कुछ ठंडे बस्ते में चला गया। टीम में शामिल आईजीएमएस के डॉ. घनश्याम ने रिपोर्ट में लिखा था कि जागरूकता की कमी से लोग इलाज नहीं कराते।

 

cancer_2.jpg


पंचायत के इन गांवों में स्थिति ज्यादा खराब-


सत्तर पंचायत के सत्तर कटैया, मेनहा, पंचगछिया स्टेशन, सहरबा जैसे गांव में घर-घर में कैंसर मरीज मिल जाएंगे। कई ऐसे लोग भी मिले जिन्होंने दिल्ली-मुंबई से इलाज करवाया। ऑपरेशन के बाद अब स्वस्थ है। पिछले साल गांव की रिपोर्ट सामने आने पर तत्कालीन डीएम ने सिविल सर्जन से सत्तर पंचायत के लोगों को तंबाकू से बने उत्पाद के उपयोग से बचने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया था। साथ ही उन्होंने कैंसर से हुई मौतों की लिस्टिंग कर लोगों को उचित लाभ दिलाने की बात की थी। लेकिन वो घोषणा भी फौड़ी साबित हुई। लोगों ने बताया कि कुछ नहीं मिला।

यह भी पढ़ें – कैंसर के इलाज में बड़ी सफलता, दवा से 100 प्रतिशत ठीक करने का दावा


सत्तरकटैया में पिछले एक साल से कैंसर से मरने वालों की सूची

मंजुला देवी (30 वर्ष) स्तन कैंसर सत्तर वार्ड नं 15
जगदम्बा देवी (45 वर्ष) स्तन कैंसर सत्तर वार्ड नंबर 5
रिंकू देवी (32 वर्ष) लीवर कैंसर सत्तर वार्ड नंबर 2
मनोज राम (45 वर्ष) कैंसर सत्तर वार्ड नंबर- 17
सूरज साह (45 वर्ष) ब्लड कैंसर सत्तर वार्ड नं-1
चतुर मैन देवी (65 वर्ष) लीवर कैंसर सत्तर वार्ड नंबर 16
बिनो सदा 50 वर्षीय माउथ कैंसर सत्तर वार्ड नंबर 17
मागेंन यादव लीवर कैंसर सत्तर वार्ड नंबर 17
जैमुल खातून सत्तर वार्ड नम्बर 8
धर्मी यादव सत्तर वार्ड नंबर 6
सैनी यादव सत्तर वार्ड नंबर 3
रामनंदन यादव सत्तर वार्ड नंबर 17
पहाड़ी शर्मा 65 वर्षीय गला ट्यूमर कटैया बिजलपुर
मुन्ना साह कटैया बिजलपुर वार्ड नंबर 13
मंजू देवी सहायिका पटोरी
दसरथ सुतिहार पुरीख वार्ड नंबर 1
गांगो सुतिहार पुरीख वार्ड नंबर 9
उदय सिंह बिहरा पैक्स अध्यक्ष लीवर कैंसर
चंदन दास सिहौल (20)
योगेंद्र नारायण यादव, बिशनपुर वार्ड नंबर 2
सुगिया सेवी लीवर कैंसर बिशनपुर वार्ड नंबर 6

यह भी पढ़ें – सही समय पर इलाज से कैंसर से बचना संभव, पढ़ें कैंसर से बचाव के तरीके

 

Home / National News / World Cancer Day: कैंसर का हॉटस्पॉट बना बिहार के सहरसा जिले का ये गांव, 100 से ज्यादा मौतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो