scriptनीमच में मिल रहा महंगी सब्जियों का सबसे सस्ता पौधा | Neemuch sabji podha news, food News, sabji mandi neemuch, green sabji | Patrika News
नीमच

नीमच में मिल रहा महंगी सब्जियों का सबसे सस्ता पौधा

-मात्र 28 पैसे में मिल रहे टमाटर, गोभी सहित अन्य सब्जियों के तैयार पौधे-बारिश के साथ बड़ी सब्जियों के पौधों की डिमांड

नीमचJul 16, 2018 / 01:07 pm

harinath dwivedi

patrika

green podha

नीमच. जिला मुख्यालय पर इन दिनों विभिन्न प्रकार की सब्जियों, फल और फूल के पौधे इतने कम दाम में मिल रहे हैं। जितने में आज के समय में कुछ नहीं आता है। जी हां मात्र २८ पैसे में शहर के प्रमुख टेगौर मार्ग पर उपभोक्ताओं को वह पौधा मिल रहा है जो एक बार लगाने पर कई माह तक महंगी सब्जियों का जायका देगा।
बारिश शुरू होते ही शहर के मुख्य मार्ग पर फल, फूल और सब्जियों के पौधों की दुकानें सज चुकी है। चंद रुपयों में मिलने वाले इन पौधों के गुच्छे व्यक्ति अपने घर आंगन में लगा लें तो निश्चित ही लंबे समय तक विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों का जायका फ्री में ले सकता है। चूकि बारिश की शुरूआत में ही यह पौधे शीघ्र पनपते हैं इस कारण विभिन्न प्रकार के सब्जियों के पौधों की डिमांड काफी बढ़ चुकी है।
इस मौसम में उपभोक्ता द्वारा चंद रुपए खर्च करने पर व्यक्ति को कई माह तक महंगी सब्जियों के सेवन की फ्री में सौगात मिलेगी। जिससे निश्चित ही उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा। क्योंकि जो राशि उन्हें महंगी सब्जी खरीदने में खर्च करने पड़ते हैं। उन्हें उस खर्च से मुक्ति मिलेगी।
बतादें की टेगौर मार्ग पर फल, गेंदे के फूल, गोभी, लंबे बैंगन, पपीता, गोल बैंगन, देशी और डेलीसन टमाटर, मिर्ची सहित अन्य हरी सब्जियों के पौधों की दुकानें आकर्षण का केंद्र नजर आ रही है। क्योंकि इन दुकानों पर पहुंचकर हर आम और खास अपनी अपनी रूचि अनुसार पौधों की खरीदी कर रहा है। ताकि इन पौधों को अपने घर में गमले और बाग बगीचे में लगाकर महंगे दाम पर मिलने वाली हरी सब्जियों का जायका फ्री में ले सके।
सब्जियों के पौधे तैयार करने वाले नीमच सिटी निवासी बाबूलाल माली ने बताया कि मैं पिछले २० सालों से हर बार बारिश के डेढ़ माह पूर्व ही बीज से पौधे तैयार करने में जुट जाता हूं। पौधे तैयार होने पर बारिश शुरू होने के साथ ही बाजार में बेचने लाता हूं। उन्होंने बताया कि पौधों का एक गुच्छा मात्र २० रुपए में बेचा जा रहा है। जिसमें करीब ७० से ८० पौधे होते हैं। जो अभी लगाने के बाद ढाई माह बाद फल और सब्जियां देना प्रारंभ कर देता है। माली ने बताया कि यह समय विशेष रूप से पौधे लगाने का है, इस समय लगाया गया पौधा शीघ्र पनप जाता है। इस कारण करीब २० दिन तक इन पौधों को लगाने का महत्व है।

Home / Neemuch / नीमच में मिल रहा महंगी सब्जियों का सबसे सस्ता पौधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो