scriptदिल्ली: सरकार ने स्कूलों को दी चेतावनी, विद्यार्थियों की सुरक्षा से समझौता करने पर रद्द होगी मान्यता | Delhi:govt warns schools,compromise students' safety canceled approval | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली: सरकार ने स्कूलों को दी चेतावनी, विद्यार्थियों की सुरक्षा से समझौता करने पर रद्द होगी मान्यता

दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों की सुरक्षा से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन न करने वाले राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों की मान्यता रद्द किए जाने और प्रधानाचार्यों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू किए जाने की चेतावनी दी है।

नई दिल्लीAug 19, 2018 / 06:25 pm

Anil Kumar

दिल्ली: सरकार ने स्कूलों को दी चेतावनी, विद्यार्थियों की सुरक्षा से समझौता करने पर रद्द होगी मान्यता

दिल्ली: सरकार ने स्कूलों को दी चेतावनी, विद्यार्थियों की सुरक्षा से समझौता करने पर रद्द होगी मान्यता

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर से स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर बढ़ा फैसला लिया है। दरअसस दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों की सुरक्षा से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन न करने वाले राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों की मान्यता रद्द किए जाने और प्रधानाचार्यों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू किए जाने की चेतावनी दी है। बता दें केजरीवाल सरकार ने कहा कि कुछ स्कूलों ने सरकार के निर्देश को गंभीरता से नहीं लिया है और अधूरे मन से आदेश का पालन कर रहे हैं, जिसके कारण स्कूल की सीमाओं के भीतर और बाहर, स्कूली छात्रों पर होने वाले शारीरिक, भावनात्मक और यौन उत्पीड़न के मामलों में कोई कमी नहीं आई है।

दिल्ली सरकार ने HC से कहा, अक्टूबर तक बनकर तैयार हो जाएगा सिग्नेचर ब्रिज

स्कूलों में बढ़ रहे हैं अपराध के मामले

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि ‘सरकार, अन्य एजेंसियों और अदालतों की ओर से गंभीर प्रयासों के बावजूद स्कूल केवल आधे-अधूरे मन से पालन कर रहे हैं।’ बयान में आगे कहा गया है कि कुछ स्कूलों के मामले तो बेहद ही चिंतनीय है। लिहाजा इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्कूल की सीमाओं के भीतर और बाहर विद्यार्थियों पर होने वाले शारीरिक, भावनात्मक और यौन उत्पीड़न के विभिन्न मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है।’ आपको बता दें कि आगे आदेश में यह भी कहा गया है कि राजधानी के स्कूलों में मामले कम होने के बजाए और अधिक बढ़ रही हैं। इससे यह आशंका और बढ़ जाती है कि स्कूलों ने सरकार के आदेश को गंभीरता से नहीं लिया और अधूरे मन से प्रयास किए गए। शिक्षा निदेशालय ने कहा कि अभिभावक हम पर भरोसा करते हैं इसलिए वे अपने बच्चों की जिम्मेदारी का काम हमें सौंपते हैं। यदि अपने मासूम बच्चों को माकूल सुरक्षा एवं संरक्षा मुहैया कराने को लेकर गंभीर हैं तो फिर हमें निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा।’ हालांकि एका बार फिर से शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि यदि कोई भी स्कूल नियमों का पालन करने में विफल होते हैं तो उनके प्रबंधकों के खिलाप सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो