scriptअहमदाबाद: गैर स्वस्थप्रद खाद्य पाए जाने पर एक बेकरी व दो रेस्टोरेंट सील | Patrika News
समाचार

अहमदाबाद: गैर स्वस्थप्रद खाद्य पाए जाने पर एक बेकरी व दो रेस्टोरेंट सील

अहमदाबाद महानगरपालिका के फूड विभाग की ओर से की गई जांच में एक बेकरी और दो रेस्टोरेंट में गैर स्वस्थप्रद (अनहाइजेनिक) खाद्य पदार्थ मिलने पर तीनों इकाइयों को सील कर दिया है।

अहमदाबादMay 25, 2024 / 11:54 pm

Omprakash Sharma

अहमदाबाद महानगरपालिका के फूड विभाग की ओर से की गई जांच में एक बेकरी और दो रेस्टोरेंट में गैर स्वस्थप्रद (अनहाइजेनिक) खाद्य पदार्थ मिलने पर तीनों इकाइयों को सील कर दिया है। पिछले एक सप्ताह में शहर के विविध भागों में खाद्य विक्रेताओं की 2152 इकाइयों में जांच की गई। इस दौरान अनियमितता मिलने पर 882 को नोटिस जारी किए गए हैं।मनपा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भाविन जोशी के मार्गदर्शन में गर्मी के चलते शहर की खाद्य इकाइयों पर जांच अभियान जारी है। सोनी की चाली स्थित अरमान बेकरी, संजरी रेस्टोरेंट और गोमतीपुर स्थित पाकिजा बिरयानी नामक इकाइयों में जांच की गई। इस दौरान खाद्य वस्तुएं अनहाइजेनिक अवस्था में मिलीं, जिससे इन तीनों ही इकाइयों को सील कर दिया गया।गत 17 मई से शनिवार तक शहर के विविध भागों में खाद्य विक्रेताओं की 2152 इकाइयों में जांच की गई। इनमें से 852 में मिली अनियमितता के चलते उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। जांच के दौरान करीब 2500 किलो अखाद्य वस्तुओं तथा 1814 लीटर अखाद्य पेय पदार्थों को नष्ट किया गया। 6.50 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना भी वसूला गया।

100 से अधिक नमूने लेकर जांच को भेजे

जांच के दौरान शंकास्पद मिली खाद्य वस्तुओं की जांच के लिए नमूने लिए गए। सप्ताह में विविध वस्तुओं के 100 से अधिक नमूने लेकर जांच को भेजे गए। इनमें आइस्क्रीम, छाछ, दही, दूध, कोल्ड्रिंक, फलों का रस, फलों का रस, आटा आदि वस्तुएं शामिल हैं।

खाद्य तेल के तीन नमूनों की रिपोर्ट खराब

मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मई महीने के पहले सप्ताह में लिए गए कई खाद्य वस्तुओं के नमूनों में से तीन की रिपोर्ट खराब आई है। इनमें से असारवा स्थित आशापुरी प्रोविजन स्टोर से मूंगफली के तेल के नमूने की रिपोर्ट सबस्टैंडर्ड आई है। इसनपुर क्षेत्र स्थित श्री सिद्धेश्वरी ट्रेडर्स के यहां से मूंगफली तेल तथा दाणीलीमडा में जनता स्वीटमार्ट से लिए गए पामोलिन तेल की रिपोर्ट भी सबस्टैंडर्ड आई है।

अहमदाबाद शहर में कल से ट्रिगर ड्राइव

महानगरपालिका के अनुसार शहर में खाद्य वस्तुओं की जांच के लिए सोमवार से एक सप्ताह तक शहर के हरेक जोन में ट्रिगर ड्राइव शुरू की जाएगी। इस दौरान शहर की होटल, रेस्टोरेंट, खाद्य वस्तुओं के ठेले और दुकानों की जांच की जाएगी।

Hindi News/ News Bulletin / अहमदाबाद: गैर स्वस्थप्रद खाद्य पाए जाने पर एक बेकरी व दो रेस्टोरेंट सील

ट्रेंडिंग वीडियो