scriptबारिश के साथ उडुपी में बढ़े डेंगू मरीज | Patrika News
समाचार

बारिश के साथ उडुपी में बढ़े डेंगू मरीज

पिछले साल अक्टूबर के दौरान उडुपी शहरी क्षेत्रों में डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी गई थी। गत वर्ष की तरह इस बार भी मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने के तमाम प्रयास जारी हैं

बैंगलोरApr 29, 2024 / 08:01 pm

Nikhil Kumar

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में जनवरी से लेकर अभी तक डेंगू के 47 मामले दर्ज हुए हैं

बारिश के बाद उडुपी में Dengue Fever के मामले बढऩे शुरू हो गए हैं। स्थिति को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने एहतियाती कदम उठाने व विशेषकर सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में लार्वा सवेक्षण के निर्देश दिए हैं। विभाग जिले भर में लार्वा रोधी और मच्छर उन्मूलन कार्यक्रम चला रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में जनवरी से लेकर अभी तक डेंगू के 47 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें से अधिकांश मामले बारिश के बाद सामने आए हैं। गत वर्ष जिले में डेंगू के कुल 635 मरीज मिले थे।
उडुपी के जिला वेक्टर-जनित रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. प्रशांत भट ने स्वच्छ परिवेश बनाए रखने और पानी को जमा होने से रोकने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले साल अक्टूबर के दौरान उडुपी शहरी क्षेत्रों में डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी गई थी। गत वर्ष की तरह इस बार भी मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने के तमाम प्रयास जारी हैं। प्रवासी मजदूरों को डेंगू बुखार के लिए उच्च जोखिम वाला समूह माना जाता है। इन इलाकों में भी विशेष जागरूकता अभियान चलाने की योजना है।
जिले में डेंगू के मामले

2020 में 139

2021 में 380

2022 में 513

2023 में 635

2024 में 45 (28 अप्रेल तक)

=

Home / News Bulletin / बारिश के साथ उडुपी में बढ़े डेंगू मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो