scriptEC की प्लानिंग : अब वोट डालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव, कही से भी कर सकेंगे मतदान | election commission india soon to start remote voting project trial | Patrika News
ख़बरें सुनें

EC की प्लानिंग : अब वोट डालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव, कही से भी कर सकेंगे मतदान

चुनाव आयोग रिमोट वोटिंग योजना पर कामकर रहा है ।किसी भी पोलिंग बूथ पर जाकर मताधिकार का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नई दिल्लीJan 25, 2021 / 01:54 pm

Shaitan Prajapat

election commission

election commission

नई दिल्ली। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपना वोट डालने के लिए लोग अपने-अपने गांव की आरे प्रस्थान करते है। जहां पर इन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम है वहां पर ही ये मतदान करते है। वोटिंग करने के लिए अपना काम छोड़कर अपने गांव या शहर जाते है। इस दौरान उनको कई प्रकार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब चुनाव आयोग एक ऐसी योजना पर काम कर रही है। जिसमें कहीं भी पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग ने इस प्रोजेक्ट को रिमोट वोटिंग का नाम दिया है। इसके लिए जल्द ही देश भर में मॉक ट्रायल की शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़े :— यहां अपने आप चलते है पत्थर, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य

जल्द शुरू होगा मॉक ट्रायल
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि लोगों को देश में किसी भी मतदान केंद्र पर जाकर वोट देने की योजना शुरू करने पर चुनाव आयोग काम कर रहा है। रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट का जल्द ही मॉक ट्रायल भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि हमने आईआईटी मद्रास और अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट पर पहले ही रिसर्च शुरू कर दी है और इसमें हम आगे भी बढ़ रहे हैं।

किसी भी मतदान केंद्र पर वोटिंग
चुनाव आयोग की इस योजना से लाखों मतदाताओं को फायदा मिलेगा। जो लोग नौकरी और रोजगार की तलाश में अपने घर से बाहर जाकर काम करते हैं। अगर रिमोट वोटिंग को हरी झंडी मिल जाती है तो फिर इससे कोई भी वोटर किसी भी मतदान केंद्र से वोट डाल सकेगा। इतना ही नहीं चुनाव आयोग विदेश में रह रहे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। मौजूदा व्यवस्था के तहत वोटिंग के लिए अपने मतदान केंद्र पर जाना जरूरी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvr41

Home / News Bulletin / EC की प्लानिंग : अब वोट डालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव, कही से भी कर सकेंगे मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो