scriptएमपी और यूपी की तस्वीर बदल देगी 45 हजार करोड़ की यह बड़ी योजना | Ken Betwa link Project 45 thousand crores released for Ken Betwa Project | Patrika News
समाचार

एमपी और यूपी की तस्वीर बदल देगी 45 हजार करोड़ की यह बड़ी योजना

Ken Betwa link Project 45 thousand crores released for Ken Betwa Project केन बेतवा प्रोजेक्ट से एमपी और यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी समाप्त हो जाएगी। सिंचाई की सुविधा मिलेगी जिससे किसानों की आय बढ़ेगी। केन बेतवा योजना Ken Betwa Project के लिए केंद्र सरकार ने 45 हजार करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं।

भोपालJun 07, 2024 / 09:43 pm

deepak deewan

Ken Betwa link Project 45 thousand crores released for Ken Betwa Project

Ken Betwa link Project 45 thousand crores released for Ken Betwa Project

Ken Betwa link Project 45 thousand crores released for Ken Betwa Project लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही एमपी और यूपी के लिए अच्छी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नदी जोड़ो अभियान की संकल्पना को मूर्तरूप देते हुए केन-बेतवा लिंक परियोजना Ken Betwa Project को स्वीकृति प्रदान की है। यह परियोजना मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल देगी। केन बेतवा प्रोजेक्ट से एमपी और यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी समाप्त हो जाएगी। सिंचाई की सुविधा मिलेगी जिससे किसानों की आय बढ़ेगी। केन बेतवा योजना Ken Betwa Project के लिए केंद्र सरकार ने 45 हजार करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं।
इसके साथ ही केन-बेतवा लिंक परियोजना अथॉरिटी के अधिकारियों ने मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार के साथ परियोजना के लिए प्रक्रिया पूरी कर ली है। परियोजना के अंतर्गत दोधन बांध बनाया जाएगा। इसके लिए तकनीकी निविदा प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।
यह भी पढ़ें : ladli behana: शिवराजसिंह चौहान के मन में अभी भी लाड़ली बहना, फिर किया बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार द्वारा केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए 45 हजार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार से लागत की 90 प्रतिशत राशि मिलने के बाद अब दोनों राज्यों को शेष पांच-पांच प्रतिशत राशि यानि कुल 10 प्रतिशत राशि देनी होगी। इसी के साथ परियोजना के लिए जमीनी काम शुरू करने की तैयारी भी तेज कर दी गई है। प्रोजेक्ट का शिलान्यास जुलाई माह में किया जाना प्रस्तावित है।
यह भी पढ़ें : Shivraj Singh Chauhan: शिवराजसिंह चौहान को बनाएं एनडीए का पीएम! दिग्गज नेता के ट्वीट ने मचाई हलचल

प्रोजेक्ट के अंतर्गत दोधन बांध के लिए तकनीकी निविदा पूरी हो गई है। इस बांध को छह साल में बनाया जाएगा। 15 मीटर की ऊंचाई के दोधन बांध से यूपी और एमपी की साढ़े आठ लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की जा सकेगी।

Hindi News/ News Bulletin / एमपी और यूपी की तस्वीर बदल देगी 45 हजार करोड़ की यह बड़ी योजना

ट्रेंडिंग वीडियो