scriptपर्यटन नगरी ओरछा को खोखला कर रहे माफिया | Patrika News
समाचार

पर्यटन नगरी ओरछा को खोखला कर रहे माफिया

Mafia is hollowing out tourist city Orchha

टीकमगढ़May 30, 2024 / 12:07 pm

anil rawat

ओरछा। बबेड़ी जंगल में खनन करते हुए पकड़ी गई मशीनें।

ओरछा। बबेड़ी जंगल में खनन करते हुए पकड़ी गई मशीनें।

एक एकड़ से अधिक जमीन को कर दिया खोखला, एक आरओसी, दो पोकलेन, 2 जेसीबी और 2 डंपर किए जब्त

ओरछा. जिले में अवैध तरीके से किए जा रहे खनन पर बुधवार को प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की। बबेड़ी जंगलों में बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने यहां पर खनन करते हुए दो 200, 2 जेसीबी, एक आरओसी मशीन के साथ ही दो डंपर जब्त किए है। वहीं प्रशासन की कार्रवाई देखते हुए यहां से अन्य डंपर एवं वाहन भाग निकले।
बुधवार को सूचना पर सातार नदी के टल से लगे बबेड़ी जंगलों में पहुंचे प्रशासनिक अमले ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां पर क्रशर की गिट्टी के लिए पत्थर का खनन करते हुए प्रशासन ने बड़ी संख्या में मशीनरी जब्त की है। यहां से प्रशासन ने पत्थर को अंदर ही अंदर तोड़ने वाली एक आरओसी मशीन को जब्त करने के साथ ही दो 200, 2 जेसीबी और 2 डंपर को जब्त किया है। प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद से माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन ने शाम 6 बजे के लगभग यह कार्रवाई की। कार्रवाई के बाद से यहां पर खनन करने वाले लोग भाग खड़े हुए थे। वहीं प्रशासन अब इसके नाप-तौल में जुट गया है।
सालों से चल रहा खनन
बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में सालों से अवैध खनन किया जा रहा है। यहां पर पहुंची प्रशासनिक टीम भी खनन को देखकर परेशान हो उठी। बताया जा रहा है कि यहां पर कई मीटर गहरे गड्ढे किए गए थे। मौके पर पहुंचा प्रशासनिक अमला खुद भी नहीं समझ पा रहा था कि यह खनन कब से किया जा रहा होगा। विदित हो कि जिले में इस प्रकार की पहली कार्रवाई प्रशासन द्वारा की गई है।
पूरे क्षेत्र में यही हाल
लोगों की माने तो यह कारोबार सालों से यहां पर चल रहा है। कई बार यहंा पर होने वाले ब्लॉस्टिंग से ओरछा तक में कंपन महसूस किया गया है। लोगों का कहना है कि यह तो एक मात्र खदान है, यहां पर ऐसे कई खदानें संचालित है। लोग बताते है कि यहां पर माफियाओं द्वारा क्रशर तो औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किए गए है, लेकिन माल यहां से निकाला जाता है। ऐसे में शासन को हर साल करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है।
सीएम के निर्देश का असर
वहीं सूत्र बताते है कि मुख्यमंत्री द्वारा अवैध खनन को लेकर दिए गए निर्देश के बाद यह कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि यहां की शिकायतें पूर्व में भी अधिकारियों एवं भोपाल स्तर पर की गई थी, लेकिन यहां पर माफियाओं का गठजोड़ इतना मजबूत था कि कार्रवाई नहीं की जाती थी। यदि किसी ने यहां पर चल रहे खनन के विरोध में आवाज उठाई तो उलटा उसे ही केसों में फंसा दिया जाता था। इस कार्रवाई में निवाड़ी एसडीएम सतीश चद्र वर्मा, एसडीओपी मनमोहन सिंह बघेल, ओरछा तहसीलदार सुमित गुर्जर, ओरछ थाना प्रभारी जगत पाल सिंह, नराई चौकी प्रभारी अर्पित पाराशर, खनिज निरीक्षक बृजेश अहिरवार, पटवारी अंशुल के साथ दोनों थानों की पुलिस साथ रही।

Hindi News/ News Bulletin / पर्यटन नगरी ओरछा को खोखला कर रहे माफिया

ट्रेंडिंग वीडियो