scriptRailway: रेलवे स्टेशन में प्रचंड धूप में एक किमी की दौड़, अव्यवस्था ही अव्यवस्था | One kilometre run in the scorching sun at the railway station, chaos everywhere | Patrika News
समाचार

Railway: रेलवे स्टेशन में प्रचंड धूप में एक किमी की दौड़, अव्यवस्था ही अव्यवस्था

दिव्यांगों को तपती धूप में करनी पड़ रही मशक्कत

छिंदवाड़ाMay 05, 2024 / 07:36 pm

ashish mishra


छिंदवाड़ा. मॉडल रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में इन दिनों अव्यवस्था ही अव्यवस्था फैली हुई है। समस्या प्रवेश द्वार से ही शुरु हो जाती है। मुख्य घड़ी काफी समय से गलत समय बता रही है। स्टेशन में रिजर्वेशन कराने आने वाले यात्रियों को कैशलेस सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं सर्कुलेटिंग एरिया में एटीएम भी नहीं है। ऐसे में लोग इधर-उधर भटकते हैं। यह समस्या काफी समय से चली आ रही है जो अब तक दूर नहीं हुई। वहीं रेलवे स्टेशन के ‘सहयोग’ काउंटर पर पूरे समय कर्मचारी भी मौजूद नहीं रहते। ऐसे में यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी भी नहीं मिल पाती। बड़ी बात यह है कि काउंटर पर कोई फोन सुविधा भी नहीं है। यानी अगर यात्री घर बैठे ट्रेन की जानकारी लेना चाहे तो उसे नहीं मिलती। इसके अलावा ऑनलाइन व्यवस्था भी चौपट हो चली है। ट्रेनों का सही लोकेशन भी एप्प में नहीं मिल पा रहा है। बीते दिनों पातालकोट एक्सप्रेस के पांच घंटे देरी से चलने के बावजूद भी एप्प में लोकेशन गलत दर्शाया जा रहा था। ऐसे में यात्री भ्रमित हुए। उन्हें कई बार रेलवे स्टेशन आना एवं जाना पड़ा। इस संबंध में यात्रियों का कहना था कि अगर रेलवे स्टेशन पर फोन सुविधा होती तो कम से कम सही जानकारी तो उन्हें मिल जाती। भीषण धूप में उन्हें परिवार के साथ परेशान होना पड़ा। स्टेशन पर पार्किंग व्यवस्था भी बिगड़ी हुई है। आरपीएफ की कार्यवाही न होने से लोग इधर-उधर वाहन खड़ा कर रहे हैं।
धूप में एक किमी की दूरी करनी पड़ रही तय
रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-एक, दो, तीन, चार एवं पांच सभी पर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। प्लेटफॉर्म में अधिकतर जगह छाया की व्यवस्था नहीं है। कुछ दिन पहले रेलवे ने थोड़ी बहुत व्यवस्था की है, लेकिन प्रर्याप्त नहीं है। जबकि रेलवे ने स्टेशन के प्रवेश द्वार से फुट ओवर ब्रिज एवं पैदल पार पथ लगभग 600 मीटर दूर बनाया है। ऐसे में यात्रियों को प्रचंड धूप में प्लेटफॉर्म नंबर-दो या चार से ट्रेन पकडऩे पर एक किमी की दूरी तय करनी पड़ रही है। सबसे अधिक परेशानी बुजुर्ग एवं दिव्यांग यात्रियों को हो रही है।
नलों से निकल रहा है गर्म पानी
स्टेशन पर निर्धारित दूरी पर वाटर कूलर न होने से यात्री परेशान हो रहे हैं। प्लैटफॉर्म नंबर-एक पर दो वाटकूलर लगाए गए थे। शेष प्लेटफॉर्म पर एक भी वाटरकूलर नहीं थे। छह दिन पहले प्लेटफॉर्म नंबर-एक और दो पर एक-एक वाटरकूलर और लगाए गए हैं, लेकिन यात्रियों के संख्या के हिसाब से यह प्रर्याप्त नहीं है। यात्रियों का कहना है कि एक ट्रेन में 18 से 20 बोगी लगी रहती है। छिंदवाड़ा स्टेशन में कुछ ही दूरी पर ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है। शेष नल में गर्म पानी आ रहा है। अगर कोई यात्री ठंडा पानी लेने की कोशिश करता है तो ट्रेन छूटने का डर रहता है। ऐसे में जरूरी यह है कि निर्धारित दूरी पर ठंडे पानी की व्यवस्था हो। हर एक प्लेटफॉर्म पर निर्धारित दूरी पर चार वाटरकूलर की सुविधा होनी चाहिए। अगर रेलवे प्रबंधन ऐसा नहीं कर सकता तो कम से कम गर्मी सीजन में प्लेटफॉर्म नंबर-एक, दो, तीन और चार पर प्याऊ ही व्यवस्था हो जाए तो यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी।
इन ट्रेनों का होता है परिचालन
वर्तमान में छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन से पेंचवैली एक्सप्रेस, पातालकोट एक्सप्रेस, छिंदवाड़ा-नैनपुर पैसेंजर, छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर, मेमू ट्रेन, नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस, इतवारी-रीवा एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों में हजारों यात्री यात्रा कर रहे हैं।
ट्रेनों के रद्द होने से समस्या और होगी गहरी
भीषण गर्मी में यात्रियों की समस्या आगामी समय में और गहरी होंगी। इतवारी रेलवे स्टेशन पर एलएचएस पुशिंग का कार्य होने से छिंदवाड़ा से चलने वाली कई ट्रेन आगामी समय में निरस्त रहेंगी। 8 से 10 मई तक नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस एवं 9 से 11 मई तक शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 8 से 31 मई के बीच नियमित अंतराल पर इतवारी-रीवा एक्सप्रेस रद्द रहेगी। वहीं 19 से 30 मई तक नागपुर- शहडोल एक्सप्रेस एवं 20 से 31 मई तक शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी।
इनका कहना है…
रेलवे स्टेशन की समस्याओं को रेलवे उच्च अधिकारियों के सामने उठाएंगे। हालांकि अभी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कार्य चल रहा है।
अमर बाड़ोदे, रेलवे मंडल सलाहकार समिति सदस्य

Hindi News/ News Bulletin / Railway: रेलवे स्टेशन में प्रचंड धूप में एक किमी की दौड़, अव्यवस्था ही अव्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो