scriptRailway: टिकट लेने पर कैश के साथ क्यू आर कोड से भी पेमेंट कर सकेंगे रेल यात्री | Railway: Rail passengers will be able to pay with QR code along with cash on purchasing tickets | Patrika News
समाचार

Railway: टिकट लेने पर कैश के साथ क्यू आर कोड से भी पेमेंट कर सकेंगे रेल यात्री

छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में जनरल टिकट लेने पर मिल रही सुविधा

छिंदवाड़ाJun 09, 2024 / 11:56 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. रेलवे धीरे-धीरे सभी रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट सिस्टम को लागू कर रहा है। इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी। छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में अभी जनरल टिकट लेने पर ही यह सुविधा मिल रही है। बताया जाता है कि जल्द ही रिजर्वेशन काउंटर पर भी क्यू आर कोड लग जाएगा। इसके माध्यम से यात्री अब अपने मोबाइल फोन से ही टिकट की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही इस पेमेंट सिस्टम को लागू कर दिया था, लेकिन छिंदवाड़ा में इसे अब क्रियान्वित किया जा रहा है। अन्य जगहों पर रेलवे के इस फैसले के बाद यात्री कैश के अलावा ऑनलाइन मोड में भी पेमेंट कर रहे हैं, जिससे उन्हें काफी सुविधा हो गई है। रेलवे धीरे-धीरे लगभग सभी स्टेशनों पर यह सुविधा शुरु कर रही है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के पास अब किसी रेलवे स्टेशनों पर टिकट खरीदते वक्त पेमेंट के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प दिया जा रहा है। ये फीचर टिकट काउंटर्स पर भी उपलब्ध है, जहां गूगल पे, फोन पे और अन्य पॉपुलर यूपीआई एप्स के जरिए पेमेंट किया जा रहा है। टिकट काउंटर्स के अलावा क्यूआर कोड पार्किंग और फूड काउंटर्स पर भी लगाए जाएंगे। इन लोकेशन पर जाकर यात्री आसानी से क्यूआर स्कैन कर पेमेंट कर पाएंगे।
एटीवीएम एवं यूटीएस की पहले से सुविधा
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने डिजिटल टिकटिंग प्रणाली को प्रोत्साहित करने, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने तथा यात्रियों को टिकट के लिए लाइन लगने की परेशानी से निजाद दिलाने हेतु ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) तथा यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में दे रखी है। अब यात्रियों को आरक्षित, अनारक्षित टिकटों की सुविधा के लिए कैशलेस प्रणाली क्यूआर कोड की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
जुर्माना भरने के लिए भी क्यूआर कोड
भविष्य में क्यूआर कोड के जरिए सिर्फ टिकट खरीदने पर पेमेंट का भुगतान ही नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसका इस्तेमाल जुर्माना वसूलने के लिए भी किया जाएगा। जिन यात्रियों को ट्रेन में या फिर स्टेशन पर बिना वैलिड टिकट पाया जाएगा, उन्हें तुरंत ही इसका जुर्माना भरना होगा। जुर्माने की राशि को भी क्यूआर कोड स्कैन करके भरा जा सकेगा। रेलवे स्टाफ के पास टर्मिनल मशीन होगी, जिसमें क्यूआर कोड लगा होगा। इसे स्कैन करने के साथ ही जुर्माना भरा जा सकेगा।
इन स्टेशन पर शुरु हो गई सुविधा
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डोंगरगढ़ स्टेशन पर क्यूआर कोड की सुविधा 26 मई से शुरु हो गई है। वही नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी, भंडारा रोड, गोंदिया, राजनांदगांव, छिंदवाड़ा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों में भी क्यूआर कोड की सुविधा जल्द दी जाएगी।
इनका कहना है…
यात्रियों को आरक्षित एवं अनारक्षित टिकट कैशलेस लेनदेन के लिए क्यू आर कोड की सुविधा स्टेशनों पर दी जा रही है। धीरे-धीरे अधिकतर स्टेशनों पर सुविधा शुरु हो जाएगी।

दिलीप सिंह, सीनियर डीसीएम, दपूमरे, नागपुर मंडल

Hindi News/ News Bulletin / Railway: टिकट लेने पर कैश के साथ क्यू आर कोड से भी पेमेंट कर सकेंगे रेल यात्री

ट्रेंडिंग वीडियो