scriptपहली बारिश में गिर गई गौर हायर सेकेंडरी विद्यालय की सर्पाट पिलर दीवार | Patrika News
समाचार

पहली बारिश में गिर गई गौर हायर सेकेंडरी विद्यालय की सर्पाट पिलर दीवार

गौर हायर सेकें डरी विद्यालय की धराशायी हुई सपोर्ट पिलर दीवार

टीकमगढ़Jun 20, 2024 / 07:21 pm

akhilesh lodhi

गौर हायर सेकें डरी विद्यालय की धराशायी हुई सपोर्ट पिलर दीवार

गौर हायर सेकें डरी विद्यालय की धराशायी हुई सपोर्ट पिलर दीवार

जर्जर भवन की पहले दे चुके जिला शिक्षा अधिकारी को सूचना

टीकमगढ़. गौर गांव नवीन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (हायरसेंकेडरी) भवन की सर्पोट पिलर दीवार अचानक गिर गई और देखते ही देखते वह मलवे में तब्दील हो गई। यह हादसा बारिश के बाद का बताया जा रहा हैं। तीन सपोर्ट पिलर दीवार और गिरने वाली हैं। वहीं भवन गिरने की भी संभावना जताई जा रही हैं। हादसे की जानकारी प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को दी हैं। विदित हो कि जिले में २०० से अधिक स्कूल जर्जर भवनों में संचालित हो रहे हैं।
बताया गया कि मंगलवार को प्रवेशोत्सव मनाया गया था और बारिश शुरू हो गई थी। बुधवार को हादसे के दौरान स्कूल में छात्र और शिक्षक नहीं थे, इससे किसी बड़ी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता। बताया गया कि पीछे की सपोर्ट पिलर दीवार धराशायी हुई हैं। पूरे भवन में दरारे आ गई हैं, तीन और गिर सकते हैं। विद्यालय में कक्षा ९ वीं से १२ वीं तक १२५० से अधिक छात्र-छात्राएं दर्ज हैं। पीछे के कक्षों में छात्रों को बैठाना बंद कर दिया हैं।
२०१९ में बना था भवन
स्थानीय लोगों ने बताया कि गौर हायर सेकेंडरी विद्यालय का भवन एक करोड की लागत से वर्ष १४ सितंबर २०१९ में बनाया गया था। जिसमें ऑफिस सहित कक्षा के १० कमरे बनाए गए हैं। भवन की सभी दीवारों में दरारें दिखाई दे रही हैं। इस भवन को लोक निर्माण विभाग, पीआयू ने निर्माण कराया था।
प्राचार्य ने लिखा पत्र
प्राचार्य बलवान सिंह ठाकुर ने बताया कि मंगलवार को प्रवेशोत्सव मनाया गया हैं। उसी दिन से प्री मानसून की पहली बारिश शुरु हुई थी। बुधवार की रात में बारिश के दौरान हायर सेकेंडरी भवन के पीछे के सपोर्ट पिलर दीवार धराशायी हो गई हैं। जिसकी लिखित शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी को दे दी हैं।
फैक्ट फाइल
५९- हायर सेकेंडरी विद्यालय
९३- हाईसकूल विद्यालय
१६४५- टीकमगढ़ जिले में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय
१२११- जिले में प्राथमिक विद्यालय
४३४- जिले माध्यमिक विद्यालय
२००- जिले में विद्यालय जर्जर


गौर विद्यालय भवन का निरीक्षण करने विभाग की टीम को आज ही भेजता हूं। उसकी जांच की जाएगी की नए भवन में दरारे और सपोर्ट पिलर दीवार कैसे गिरी हैं। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। संबंधित ठेकेदार ने दीवार का निर्माण कर दिया हैं।
ईद्रकुमार शुक्ला, ईई पीडब्ल्यूडी टीकमगढ़।
यह गंभीर समस्या हैं। नवीन भवन का पिलर पहली बारिश में कैसे गिरा। प्राचार्य ने गौर हायर सेकेंडरी विद्यालय का जो पत्र दिया हैं, उसकी जानकारी करके छात्रों के हित में कार्रवाई करवाता हूं।
आई एल आठ्या, जिला शिक्षा अधिकारी टीकमगढ़।
भवन का निर्माण गुणवत्ताहीन तरीके से किया गया हैं। वर्ष २०१९ में निर्माण किए गए भवन में दरारे आ गई हैं और एक सपोर्ट पिलर गिर गया है और तीन गिरने वाले हैं। तेज बारिश हुई तो पूरी भवन गिर जाएगा। जिसकी लिखित सूचना जिला शिक्षा अधिकारी को दे दी हैं। उन कक्षों में छात्रों को बैठना बंद कर दिया हैं।
बलवान सिंह ठाकुर, प्राचार्य हायर सेकेंडरी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौर।

Hindi News/ News Bulletin / पहली बारिश में गिर गई गौर हायर सेकेंडरी विद्यालय की सर्पाट पिलर दीवार

ट्रेंडिंग वीडियो