scriptआपसी सहमति नहीं होने से कुछ ने लिया प्रशिक्षण तो कुछ करते रहे प्रदर्शन | Some of mutual consent have not been training, so performance | Patrika News
जयपुर

आपसी सहमति नहीं होने से कुछ ने लिया प्रशिक्षण तो कुछ करते रहे प्रदर्शन

पंचायती राज के महत्व तथा कामकाज के तरीकों की जानकारी देने के लिए प्रथम
चरण में शहर के गिरीश रिसोर्ट में सोमवार से शुरू हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण
शिविर का कुछ सरपंचों ने बहिष्कार कर दिया जबकि, कई सरपंच प्रशिक्षण शिविर
में मौजूद रहकर प्रशिक्षण लेते रहे।

जयपुरOct 27, 2015 / 04:34 pm

पंचायती राज के महत्व तथा कामकाज के तरीकों की जानकारी देने के लिए प्रथम चरण में शहर के गिरीश रिसोर्ट में सोमवार से शुरू हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का कुछ सरपंचों ने बहिष्कार कर दिया जबकि, कई सरपंच प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहकर प्रशिक्षण लेते रहे।

शिविर का बहिष्कार करने वाले सरपंचों ने मौके पर नारे लगाते हुए डवटेल सहित कई मांगों को पूरा करने को कहा। पंचायती राज के कामकाज के तरीकों सहित विभिन्न जानकारी देने के लिए प्रथम चरण में नदबइ, बयाना, वैर, पहाड़ी व कुम्हेर पंचायत समितियों के ग्रामपंचायतों के सरपंचों का प्रशिक्षण शिविर रखा गया।

शिविर प्रारम्भ होने के कुछ देर बाद कई सरपंच डवटेल, ग्रामीण कार्य निर्देशिका आदि का विरोध करते हुए शिविर का बहिष्कार कर दिया। सरपंच शिविर स्थल से बाहर आकर नारे लगाने लगे। उन्होंने 25 सूत्री मांगो का निस्तारण करने को कहा।

शिविर स्थल से बाहर निकले सरपंचों ने डवटेल योजना, ग्रामीण कार्य निर्देशिका का विरोध करते हुए सभी मांगो का निस्तारण करने को कहा। इस दौरान जिला सरपंच संघ के अध्यक्ष महेश फौजदार ने कहा कि डवटेल तथा ग्रामीण कार्य निर्देशिका के सम्बंध में पहले कई बार ज्ञापन दे चुके हैं।

इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसलिए अब आंदोलन किया गया है। इस मौके पर कुम्हेर सरंपच संघ के भूपेंद्र सिंह, रूपवास सरपंच संघ के उदयभान, राजेंद्र कुमार सरपंच संघ बयाना, सरपंच संघ पहाड़ी से इशाक आदि मौजूद थे।

कई सरपंच लेते रहे प्रशिक्षण

शिविरि के बहिष्कार के दौरान दो रूप देखने को मिला। एक तरफ कई सरपंच शिविर स्थल से बाहर आकर नारे प्रदर्शन करते नजर आए। वहीं, कई अन्य सरपंच शिविर स्थल पर मौजूद होकर प्रशिक्षण लेते दिखाई नजर आए।

सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष ने कहा कि आंदोलन के तृतीय चरण में बुधवार को मांगों के सम्बंध में क्षेत्रीय विधायक व सांसदों का घेराव कर ज्ञापन दिया जाएगा।

कइयों का नहीं था शिविर

शिविर स्थल पर विरोध प्रदर्शन करने वाले कई सरपंच ऐसे भी थे, जिनका वर्तमान में शिविर नहीं चल रहा है। इनका शिविर 4 नवम्बर से संचालित होना है।

इस सम्बंध में अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान कई ऐसे सरपंच थे, जिनका आज प्रशिक्षण नहीं था। उधर, जिला सरपंच संघ के पदाधिकारियों ने कलक्टर को मांगों के निस्तारण को लेकर ज्ञापन सौंपा।

वीना सिंह जिला प्रमुख भरतपुर ने बताया कि शिविर में बहिष्कार जैसी कोई बात नहीं थी। जिन लोगों ने प्रदर्शन किया, उनका शिविर ही अगले चरण में था। योजनाएं राज्य स्तर पर बनती हैं। इसके लिए जहां आने-जाने की बात हो तो चलेंगे, लेकिन सभी चीजें शांति से होनी चाहिए। उन्होंने मौके पर ज्ञापन नहीं दिया।

Home / Jaipur / आपसी सहमति नहीं होने से कुछ ने लिया प्रशिक्षण तो कुछ करते रहे प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो