scriptडीएम ने पोलियो ग्रस्त के इलाज को लेकर दिए ये निर्देश | instructions on the treatment of polio sufferers by dm zuhair-bin saghir | Patrika News
मुरादाबाद

डीएम ने पोलियो ग्रस्त के इलाज को लेकर दिए ये निर्देश

अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए निर्देश

मुरादाबादOct 26, 2016 / 07:52 pm

Rajkumar

dm zuhair-bin saghir

dm zuhair-bin saghir

मुरादाबाद। जिलाधिकारी जुहैर बिन सगीर की अध्यक्षता में कलैक्टे्रट सभागार में पोलियो करेक्टिव सर्जरी कैम्प के आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में पं. दीनदयाल उपाध्याय संस्थान भारत सरकार दिल्ली के डॉ. अरुण जैन ने बताया कि यह संस्था यूपी में 2003 से कार्य कर रही है। 

मुरादाबाद में 0 से 25 वर्ष के पैर विकलांगता से ग्रस्त आयु के लोगों को चिन्हीकरण कर 29 नवम्बर दिनांक 30 नवम्बर 2016 व 01 दिसम्बर 2016 को आॅपरेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन चिन्हीकरण का कार्य किया जाएगा। अगले दिन ऑपरेशन होगा और तीसरे दिन घर भेज दिया जाएगा।

कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियो करेक्टिव सर्जरी के लिए पं. दीन दयाल उपाध्याय संस्थान दिल्ली से टीम आयी है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पैरो से पोलियो ग्रस्त चिन्हित बच्चों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए एक अभियान चलाया जाए और स्कूल के प्रधानाचार्य से प्रमाण-पत्र भी लिया जाए कि उसके स्कूल में कोई छात्र पैरो से पालियो ग्रस्त नहीं है। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि ग्राम पंचायत सेकेट्री तथा प्रधानों के माध्यम से चिन्हीकरण कराकर ऐसे बच्चों की सूची उपलब्ध करा दें। 

उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को भी अपने क्षेत्र की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण अभियान है हम सब को जुड़कर अभियान को सफल बनाना है। पोलियो ग्रसित बच्चा ऑपरेशन के द्वारा ठीक हो गया तो हमारे लिए बहुत बड़ा काम होगा और वह अपने पैरो पर खड़ा हो सकेगा। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से भी चिन्हीकरण करने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News/ Moradabad / डीएम ने पोलियो ग्रस्त के इलाज को लेकर दिए ये निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो