scriptसावधान! लाखों रुपए की घड़ी और चश्मा खरीदने वालों पर इंकम टैक्स की नजर | Raipur: Expensive watch-glasses target on income tax | Patrika News
रायपुर

सावधान! लाखों रुपए की घड़ी और चश्मा खरीदने वालों पर इंकम टैक्स की नजर

आयकर विभाग महंगे घड़ी और चश्मा खरीदने वालों पर नजर रखे हुए है। रिटर्न जमा नहीं करने और
अघोषित आय छिपाने वालों को इसका परिणाम भुगतने के लिए तैयार करने के लिए
कहा गया है।

रायपुरSep 30, 2016 / 02:48 pm

आशीष गुप्ता

Income Declaration Scheme

income tax

रायपुर. आयकर विभाग ने लाखों रुपए की घड़ी और चश्मा खरीदने वालों पर नजर रखे हुए है। विभागीय अधिकारियों ने उनकी सूची तैयार की है। रिटर्न जमा नहीं करने और अघोषित आय छिपाने वालों को इसका परिणाम भुगतने के लिए तैयार करने के लिए कहा गया है। मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने बताया कि रिर्टन जमा नहीं करने वालों की सूची तैयार कर ली गई है।

30 सिंतबर के बाद आयकर विभाग की सभी विंग की कार्रवाई शुरू होगी। कारोबारियों को बिना पैन नंबर और किश्तों में रिटर्न जमा कराने की सुविधा दी गई है। वह पैन नंबर आवेदन की फोटो कॉपी के साथ राशि जमा करा सकते है। नगदी को छोड़कर ज्वेलरी और नामी तथा बेनामी परिसंपत्तियों की घोषणा करने पर तीन किश्त में 30 सितंबर 2017 तक भी इसे जमा कराया जा सकता है।

टारगेट पर ये
आयकर विभाग ने प्रदेशभर के 12000 से अधिक स्टील, स्पंज आयरन, रियल स्टेट, राइस मिलर, बुलियन, शेयर ब्रोकर, थोक कारोबारी, सीए, आर्किटेक्ट, आयकर सलाहकार, समेत उद्योगपतियों की सूची बनाई है। उन्हें टेलीफोन और पत्र भेजकर स्वघोषित आय योजना के तहत राशि जमा कराने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि आईडीएस योजना के तहत अघोषित आय जमा नहीं करने पर उन्हे विभिन्न एंजेसियों के द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

305 करोड़ विभाग में सरेंडर
आयकर विभाग ने मंहगी घड़ी, चश्मा, लक्जरी गाडिय़ा और फ्लैट खरीदने वालों का ब्यौरा तैयार किया है। लेनदेन का ट्रांजेक्शन के आधार पर उनके नाम-पता और मोबाइल नंबर तक नोट किए गए है। आयकर विभाग के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उनके पास सबसे अधिक नान पेन वालों की सबसे अधिक सूचनाएं है। उनके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी मिल चुकी है। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष के दौरान आयकर विभाग ने 32 सर्वे में 305 करोड़ रुपए सरेंडर कराने में सफलता मिली है। इसके अलावा विभाग ने छापे मारने के लिए कई टीमों का गठन किया है।

Home / Raipur / सावधान! लाखों रुपए की घड़ी और चश्मा खरीदने वालों पर इंकम टैक्स की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो