scriptअब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक 250 एकड़ में बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी | electronic city to be built near jewar international airport | Patrika News
नोएडा

अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक 250 एकड़ में बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी से करीब 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना।

नोएडाSep 22, 2021 / 10:55 am

lokesh verma

jewar-airport.jpg
नोएडा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क पास इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना करेगी। 250 एकड़ में बसाई जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी में मोबाइल, टीवी और तमाम दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां आएंगी। यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी से करीब 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है। इससे बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
इलेक्ट्रॉनिक सिटी में होने वाले निवेश से गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) की ख्याति तो संसार में फैलेगी ही यीडा का भी नाम होगा। बता दें कि इस इलाके में अपना उद्यम स्थापित करने के लिए देश-विदेश के बड़े-बड़े निवेशकों की रुचि दिखा कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जेवर एयरपोर्ट बनाने के फैसले के बाद से अब तक 1942 निवेशकों को उद्यम स्थापित करने के लिए भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है। ये 1942 निवेशक 17,272.74 करोड़ रुपए का निवेश कर अपनी फैक्ट्री स्थापित कर रहे हैं। इन निवेशकों की फैक्ट्रियों में 2,65,718 लोगों को रोजगार मिलेगा।
यह भी पढ़ें- विधि आयोग की सिफारिश, पारिवारिक संपत्ति बंटवारे का विवाद कम करने को घटाएं स्टांप शुल्क

यीडा के अधिकारियों के अनुसार, सबसे अधिक रोजगार जेवर एयरपोर्ट, मेडिकल डिवाइस पार्क, फिल्म सिटी, टॉय पार्क और लेदर पार्क में लोगों को मिलेगा। सबसे अधिक नौकरियां जेवर एयरपोर्ट से लोगों को मिलेंगी। इसके बाद सेक्टर-28 में 350 एकड़ जमीन पर 5,250 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क में 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। फिल्म सिटी में 15 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। टॉय पार्क और लेदर पार्क में भी दस हजार से अधिक लोग रोजगार पाएंगे। इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक सिटी भी हजारों लोगों को रोजगार मुहैया कराएगी।
बड़े निवेशक नीतियोंं से प्रभावित

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जो नीतियां बनाई हैं, उनसे बड़े निवेशक बहुत प्रभावित हैं। ये निवेशक सरकार की इंवेस्टर फ्रेंडली नीतियों का लाभ लेते हुए अपना उद्यम राज्य में स्थापित करना चाहते हैं। जिसका संज्ञान लेते हुए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज कंपनियों के लिए विशेष तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक पार्क विकसित किए जाने का फैसला किया गया।
स्थानीय युवाओं को मिलेंगे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर

उन्होंने बताया कि यीडा के सेक्टर-14 या फिर सेक्टर-10 में इसे शुरू किए जाने की योजना है। इसके विकसित होने से प्राधिकरण क्षेत्र में न केवल निवेश आएगा, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के पास बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी में करीब 50 हजार करोड़ का निवेश आने की उम्मीद है, ये इलेक्ट्रॉनिक सिटी 250 एकड़ में बसाई जाएगी। यहां मोबाइल टीवी और तमाम दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां आएंगी। इससे स्थानीय युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Home / Noida / अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक 250 एकड़ में बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो