scriptअलीगढ़ में जन्‍मे आलोक सिंह बने पुलिस कमिश्‍नर, इन IPS को भी मिली Noida में तैनाती | Gautam Budh Nagar Noida First Police Commissioner Alok Singh Profile | Patrika News
नोएडा

अलीगढ़ में जन्‍मे आलोक सिंह बने पुलिस कमिश्‍नर, इन IPS को भी मिली Noida में तैनाती

Highlights

आलोक सिंह ने कहा- पीड़ितों को न्‍याय मिलने में देरी नहीं होगी
अखिलेश कुमार और श्रीपर्णा गांगुली बने अपर पुलिस आयुक्त
1995 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं आलोक सिंह

नोएडाJan 13, 2020 / 03:52 pm

sharad asthana

alok_singh1_.jpg
नोएडा। गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में पुलिस कमिश्‍नरी सिस्‍टम लागू होने के बाद पहले पुलिस कमिश्‍नर (Commissioner) के नाम भी ऐलान हो गया। मेरठ (Meerut) रेंज के एडीजी आलोक सिंह (Alok Singh) को नोएडा के पहले पुलिस कमिश्‍नर की कमान मिली है। उनके साथ ही 16 आईपीएस अधिकारियों का भी तबादला हुआ है। इनमें अखिलेश कुमार और श्रीपर्णा गांगुली का नाम भी है।
यह भी पढ़ें

आलोक सिंह बने नोएडा के पहले पुलिस कमिश्‍नर, जानिए क्‍या फर्क पड़ेगा

यह कहा आलोक सिंह ने

नोएडा के पहले पुलिस कमिश्‍नर आलोक सिंह 1995 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी हैं। हाल ही में उनका एडीजी रैंक पर प्रमोशन हुआ है। उनका जन्‍म 24 जनवरी 1967 को अलीगढ़ (Aligarh) में हुआ है। आलोक सिंह ने विज्ञान, भौतिकी और गणित विषय से ग्रेजुशन की है। उन्होंने मार्केटिंग और फाइनेंस में एमबीए भी किया है। मेरठ में एडीजी के पद पर तैनात रह चुके आलोक सिंह ने पुलिस कमिश्‍नर बनने के बाद कहा कि इस नई प्रणाली से पुलिस व्‍यवस्‍था में सुधार होगा। पीड़ितों को न्‍याय मिलने में देरी नहीं होगी। इस सिस्‍टम में कई नए प्रयोग किए जाएंगे। साइबर अपराध से लेकर शांति भंग तक के मामलों में पुलिस आरोपियों को जेल भेज सकेगी।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: चार दिन होगी तेज बारिश, स्‍कूलों की छुट्ट‍ियों ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, दो दिन और बंद रहेंगे

भ्रष्‍टाचार के खिलाफ अपनाया सख्‍त रुख

सीनियर आईपीएस आलोक सिंह ने नकली पेट्रोल मामले में काफी अहम भूमिका निभाई थी। इसमें शासन स्‍त्‍र पर जांच की गई थी। इसमें 11 लोगों को जेल भेजा गया था। नकली पेट्रोल मामले में दो इंस्‍पेक्‍टर भी नपे थे। इसके अलावा गौतम बुद्ध नगर के पूर्व एसएसपी वैभव कृष्‍ण के मामले की जांच भी आलोक सिंह को दी गई थी। दरअसल, एसएसपी वैभव कृष्‍ण पर एक पत्रकार ने गंभीर आरोप लगाए थे। उसके अनुसार, वायरल वीडियो मामले में उसको गिरफ्तार करने के लिए नोएडा पुलिस मेरठ आई थी। इस मामले की जांच आलाेक सिंह को दी गई थी। उनकी रिपोर्ट के आधार पर एसएसपी वैभव कृष्‍ण को सस्‍पेंड कर दिया गया था। आलोक सिंह को भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए जाना जाता है। उनके कार्यकाल में गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में भ्रष्‍टाचार के आरोप में कई पुलिसकर्मियों पर र्कारवाई हो चुकी है।
इनको भी मिली तैनाती

गौतम बुद्ध नगर में पुलिस कमिश्‍नर आलो‍क सिंह के अलावा अखिलेश कुमार को अपर पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) और श्रीपर्णा गांगुली को अपर पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) की जिम्‍मेदारी मिली है। अखिलेश कुमार इससे पहले पीएसी मुख्यालय लखनऊ और श्रीपर्णा गांगुली कारागार प्रशासन एवं सुधार लखनऊ में तैनात थीं।

Hindi News/ Noida / अलीगढ़ में जन्‍मे आलोक सिंह बने पुलिस कमिश्‍नर, इन IPS को भी मिली Noida में तैनाती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो