scriptNoida नाली में बैठा मिला दुर्लभ प्रजाति का ‘पैंगोलिन’ साढ़े चार करोड़ मानी जा रही कीमत | Pangolin of rare species found near Hindon river in noida | Patrika News
नोएडा

Noida नाली में बैठा मिला दुर्लभ प्रजाति का ‘पैंगोलिन’ साढ़े चार करोड़ मानी जा रही कीमत

नोएडा में एक पैंगोलिन नाली में बैठा मिला है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है। कीमत अधिक होने की वजह से इसकी तस्करी भी की जाती है। इसका सबसे अधिक प्रयोग ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन में होता है।

नोएडाAug 01, 2021 / 01:39 pm

shivmani tyagi

pangolin.jpeg

pangolin

नोएडा, ( noida ) सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर गांव में एक नाली में दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन ( Indian pangolin ) मिला है। माना जा रहा है कि लोगों के डर से यह नाली में छिपा बैठा था। थाना फेज-3 पुलिस ने पैंगोलिन को नाली से निकालकर वन विभाग के सुपुर्द किया है। वन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि हिंडन नदी के किनारे-किनारे पैंगोलिन गांव में पहुंचा होगा। इस पैंगोलिन की फोटो काे अब जमकर साेशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

रैगिंग के आरोपों में घिरी मेडिकल की दो छात्राएं ‘निलंबित’

यह पैंगोलिन ( pangolin ) गहरे-भूरे या पीले-भूरे रंग का दुर्लभ प्रजाति का है. इसका वजन करीब 17 किलो व लंबाई तीन फीट है। देखने में यह कुछ-कुछ सांप और छिपकली की तरह दिखाई देता है. बहलोलपुर चौकी प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि एक सूचना के आधार पर वह बहलोलपुर गांव में पहुंचे थे। वहां नाली में दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन था। आस पास मौजूद लोग उसे परेशान कर भगाने का प्रयास कर रहे थे। ग्रामीण के डर से वह नाली में छिप गया था । किसी तरह पैंगोलिन को नाली से बाहर निकाला गया। इसके वन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बहलोलपुर गांव से मिले पैंगोलिन को अब सुरक्षित स्थान पर भेजने की तैयारी की जा रही है। पैंगोलिन अधिकांश यमुना खादर क्षेत्र में पाया जाते हैं।
यह भी पढ़ें

ड्राइवर ने नाबालिग साली के साथ किया दुष्कर्म

प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पैंगोलिन उन दुर्लभ जीवों की प्रजाति में शामिल है़ जिनकी संख्या दिनों-दिन घटती जा रही है. तस्कर पैंगोलिन की हड्डियों और मांस की तस्करी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करते हैं. इसका सबसे ज्यादा प्रयोग ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन ( TCM ) में किया जाता है. इनका इस्तेमाल यौनवर्धक दवाओं के साथ कई अन्य तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है. कई अन्य देशों में इसको नॉनवेज फ़ूड के तौर पर खाया जाता है. इसका मांस बाजार में 27 हज़ार रुपये प्रति किलो तक बिकता है। दो माह पूर्व भी एक पैंगोलिन मिला था। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत ज्यादा होने से इसकी तस्करी होती रहती है। इसलिए जीव की कीमत करीब चार करोड़ रुपये के आसपास है।

Home / Noida / Noida नाली में बैठा मिला दुर्लभ प्रजाति का ‘पैंगोलिन’ साढ़े चार करोड़ मानी जा रही कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो