scriptसहारनपुर का यह नेता बनेगा राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री! | Rajasthan Assembly Election Sachin Pilot Biography In Hindi | Patrika News
नोएडा

सहारनपुर का यह नेता बनेगा राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री!

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के परिणाम धीरे-धीरे साफ होने लगे हैं

नोएडाDec 11, 2018 / 03:01 pm

sharad asthana

Congress

सहारनपुर का यह नेता बन सकता है राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री

नोएडा। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के परिणाम धीरे-धीरे साफ होने लगे हैं। इनमें से छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में कांग्रेस काफी आगे चल रही है जबक‍ि मध्‍य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर चल रही है। छत्‍तीसगढ़ में तो कांग्रेस की सरकार आती दिख रही है। वहीं राजस्‍थान में भी वसुंधरा राजे की सरकार भी जाती हुई दिख रही है। राजस्‍थान में तो कांग्रेस ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। राजस्‍थान कांग्रेस के अध्‍यक्ष इसके लिए जुट भी गए हैं। सचिन पायलट खुद टोंक से भी चुनाव जीत चुके हैं। चर्चा भी चल रही है क‍ि राजेश पायलट कांग्रेस की तरफ से मुख्‍यमंत्री पद का चेहरा होंगे। हालांकि, मुख्‍यमंत्री के सवाल पर सचिन पायलट का कहना है क‍ि राजस्थान में मुख्यमंत्री का फैसला कांग्रेस का आलाकमान करेगा। ऐसे में हम आपको बताते हैं सचिन पायलट के बारे में कुछ रोचक बातें।
यह भी पढ़ें

Assembly Election Result 2018 Live: यहां पर हार रही है भाजपा, कांग्रेस की बन सकती है सरकार!

उत्‍तर प्रदेश से रहा है पुराना रिश्‍ता

राजस्‍थान कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट का उत्‍तर प्रदेश से पुराना रिश्‍ता रहा है। राजनीति उन्हें विरासत में मिली है। उनका जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के आखिरी जिले सहारनपुर में हुआ था। 7 सितम्बर 1977 को जन्‍मे सचिन पायलट के पिता पूर्व दिग्‍गज कांग्रेसी नेता राजेश पायलट थे जबक‍ि उनकी माता का नाम रमा पायलट है। सचिन के पिता राजेश पायलट का जन्‍म ग्रेटर नोएडा के गांव वैदपुरा में हुआ था। आज भी सचिन हर साल अपने पिता के जन्मदिन व पुण्य तिथि पर गांव आते हैं।
यह भी पढ़ें

Assembly Election Result 2018: करारी हार के बाद भाजपा को लगेगा बड़ा झटका, दो पूर्व मंत्री जाएंगे बसपा में!

गाजियाबाद से किया डिप्‍लोमा

सचिन पायलट ने अपनी शुरुआती शिक्षा नई दिल्‍ली के एयरफोर्स बाल भारती स्‍कूल से की है। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्‍टीफन कॉलेज से उन्‍होंने बीए किया जबक‍ि गाजियाबाद स्थित आईएमटी में उन्‍होंने डिप्‍लोमा किया था। इसके बाद उन्‍होंने यूएसए की यूनिवर्सिटी आॅफ पेनसिलवेनिया से एमबीए किया था। इतना ही नहीं वह बीबीसी के दिल्‍ली ब्‍यूरो में भी नौकरी की। इसके बाद वह दो साल तक अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स के साथ जुड़े रहे। युवावस्‍था में पिता के निधन के बाद वह राजनीति में आ गए और 26 साल की उम्र में लोकसभा चुनाव जीते।
यह भी पढ़ें

Assembly Election Result 2018: बडा खुलासा, मध्यप्रदेश में सपा इस पार्टी के साथ मिलकर बनाएगी सरकार

26 साल की उम्र में बने सांसद

वर्ष 2004 में सचिन पायलट 26 साल की उम्र में पहली बार लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने। उन्‍होंने अपने पिता की सीट दौसा से पहली बार चुनाव लड़ा था। इसमें उन्‍होंने एक लाख से ज्‍यादा वोटों से जीत हासिल की थी। वर्ष 2006 में वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सलाहकार समिति के सदस्य बने। 2009 का लोकसभा चुनाव उन्‍होंने अजमेर से लड़ा। उस चुनाव में उन्‍होंने भाजपा की कद्दावर नेता किरण महेश्वरी को हराया था।
यह भी पढ़ें

राज्यों के चुनावी नतीजों के बीच सीएम योगी के लिए बुरी खबर, किसानों ने किया बड़ा ऐलान

सारा अब्‍दुल्‍ला से हुई थी शादी

जनवरी 2004 में सचिन पायलट की शादी सारा अब्‍दुल्‍ला से हुई थी। सारा अब्‍दुल्‍ला जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला की बेटी हैं। दोनों के दो बेटे अारान और वेहान हैं।
राजस्‍थान पहुंचे थे कांग्रेसी नेता

चुनाव प्रचार के दौरान ग्रेटर नोएडा के वैदपुरा गांव से कांग्रेसी नेता सचिन पायलट के समर्थन में राजस्थान गए थे। वहां उन्‍होंने सचिन पायलट के समर्थन में प्रचार भी किया था। राजस्‍थान में कांग्रेस की जीत और सचिन पायलट के मुख्‍यमंत्री बनाए जाने की संभावनाओं के चलते उनके गांव में जश्‍न का माहौल है।

Home / Noida / सहारनपुर का यह नेता बनेगा राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो