अगर आपको नहीं मिल रहा है सरकारी राशन तो इस नंबर पर करें शिकायत

अगर आपको नहीं मिल रहा है सरकारी राशन तो इस नंबर पर करें शिकायत

sharad asthana | Publish: Apr, 17 2018 12:30:24 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

राज्‍य खाद्य आयोग के सदस्‍य ने दिए दो नंबर, राशन वितरण के दौरान आ रही समस्‍याओं को दूर करने के लिए बनाई गई याेजना

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर जिले में आधार नंबर गलत होने के कारण हजारों लोगों के राशन कार्ड रद्द कर दिए गए हैं। अब इनमें कुछ लोगों के नए राशन कार्ड बनेंगे। इसके साथ ही राशन न देने वाले डीलरों की शिकायत के लिए भी नंबर जारी किए गए हैं। अगर आपको डीलर राशन देने से मना करता है तो आप 9554455555 और 9838115555 पर शिकायत कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया 2018: भूलकर भी न करें ये छह ग‍लतियां, नहीं तो मां लक्ष्‍मी हो जाएंगी नाराज

जिले में 5000 राशन कार्ड हुए कैंसल

राज्‍य खाद्य आयोग के सदस्‍य डीसी मिश्रा ने सोमवार को सेक्टर-38 स्थित बिजली विभाग के गेस्ट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि प्रदेश में राशन वितरण के दौरान आ रही समस्‍याओं को दूर करने के लिए याेजना बनाई गई है। हर जिले में एक हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। लोग इन नंबरों पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। उन्‍हाेंने यह भी कहा कि गौतमबुद्ध नगर जिले में 5 हजार राशन कार्ड निरस्‍त कर दिए गए हैं।

अक्षय तृतीया 2018: पूजा के हैं तीन मुहूर्त , इस सदी में पहली बार पड़ रहा ऐसा योग ?

शिकायत करने के लिए दिए नंबर

डीसी मिश्रा ने दो मोबाइल नंबर भी दिए, जिस पर राशन डीलर की शिकायत की जा सकती है। उन्‍होंने कहा कि अगर कोई सरकारी डीलर राशन देने से मना कर रहा है। शिकायत करने के बावजूद जिले के अधिकारी भी अगर समस्‍या का निपटारा नहीं कर पाएं तो पीड़ि‍त राज्य खाद्य आयोग में शिकायत कर सकता है। उन्‍होंने सभी को राशन दिलाने का आश्‍वासन दिया।

बीएससी की छात्रा ने प्रेमी से कहा, मेरे पिता को मार दो तो मैं तुम्‍हारे साथ...

कई दिक्‍कतों का करना पड़ रहा है सामना

प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि कुछ माह से राज्‍य में लोगों की शिकायतें मिल रही थीं कि उनको राशन नहीं मिल पा रहा है। साथ ही उनको गलत आधार नंबर और आधार का राशन कार्ड से लिंक न होने जैसी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनके अनुसार, जिन्हें इस तरह की समस्याएं आ रही हैं, वे एडीएम से शिकायत कर सकते हैं। एडीएम के स्तर पर भी अगर शिकायत का समाधान नहीं होता है तो वे राज्य खाद्य आयोग से इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍होंने राज्‍य खाद्य आयोग के अध्‍यक्ष नंद किशोर का यादव (9838115555) और योजना विभाग की अधिकारी सरोज प्रसाद (955445555) के नंबर भी दिए।

इस एसएसपी की काली कमाई का हुआ पर्दाफाश, जानिये इस धनकुबेर के पास है कितनी संपत्ति

इनकाे नहीं मिलेगा राशन

वहीं, खाद्य आपूर्ति अधिकारी आरएन सिंह ने बताया कि निरस्त हुए राशन कार्ड धारकों को राशन नहीं मिलेगा। केंद्र सरकार के मानक के अनुसार राशन कार्ड को निरस्त किया गया है। उन्‍होंने बताया कि करीब दो साल से राज्‍य सरकार की तरफ यह सर्वे कराया जा रहा था। जिनके पास गाड़ी या एसी आदि मिला, उनके कार्ड निरस्‍त कर दिए गए। ऐसे लोगों को राशन नहीं मिलेगा।

Ad Block is Banned