script

अक्षय तृतीया 2018: भूलकर भी न करें ये छह ग‍लतियां, नहीं तो मां लक्ष्‍मी हो जाएंगी नाराज

locationनोएडाPublished: Apr 16, 2018 11:18:31 am

Submitted by:

sharad asthana

इस बार अक्षय तृतीया पर 24 घंटे सर्वसिद्धि योग के साथ ही आयुष्‍मान योग भी बन रहा है

akshay tritiya
नोएडा। इस बार 18 अप्रैल को पड़ने वाली अक्षय तृतीया पर 11 साल बाद शुभ योग आया है। इस दिन 24 घंटे सर्वसिद्धि योग के साथ ही आयुष्‍मान योग भी बन रहा है। मेरठ के रहने वाले पंडित कैलाश नाथ द्विवेदी का कहना है कि आयुष्‍मान योग में शादी करने से अखंड सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है।
विधान परिषद चुनाव में भाजपा ने वेस्ट यूपी के इन दो नेताओं पर लगाया दांव, यह है इन नेताओं का बैकग्राउंड

अयुष्‍मान योग भी बन रहा है

पंडित कैलाश नाथ द्विवेदी का कहना है कि इस बार अक्षय तृतीया पर सर्वसिद्धि के साथ ही आयुष्‍मान योग भी बन रहा है। इस दिन अक्षय तृतीया का काफी महत्‍व है। उनका कहना है कि अक्षय तृतीया पर बिना पंचांग देखें या शुभ मुहूर्त निकाले कोई भी शुभ काम कर सकते हैं। इस दिन इसका अच्‍छा फल ही मिलता है। उन्‍होंने कहा कि इस दिन पितरों का तर्पण या अन्‍य किसी भी प्रकार का दान फल देने वाला होता है। उन्‍होंने कहा कि यह माता लक्ष्‍मी को खुश करने का सबसे अच्‍छा दिन होता है। हां, उनकी पूजा के समय कुछ साव‍धानियां भी बरतनी चाहिए।
शनिवार को भी क्यों करते हैं हनुमान जी की पूजा, कैसे मिलता है फल

न करें ये गलतियां

– कैलाश नाथ द्विवेदी के अनुसार, घर साफ-सुथरा होना चाहिए। कहीं भी गंदगी न हो क्‍योंकि माता लक्ष्‍मी हमेशा स्‍वच्‍छ जगह पर ही वास करती हैं।
– नारायण भगवान को तुलसी बहुत ही प्रिय है। इस दिन जो भी बिना स्नान किए तुलसी के पत्ते तोड़ता है, माता लक्ष्मी उससे नाराज हो जाती हैं।
– पूजा करते समय मन शुद्ध होना चाहिए। किसी के प्रति भी मन में द्वेश न हो। इसके अलावा भगवान नारायण और माता लक्ष्‍मी के लिए ध्‍यान लगाएं।
– जो अपने बड़ों का आदर ना करता हो। पिता, माता और महिलाओं को सम्‍मान न देता हो, उनसे माता लक्ष्‍मी रुष्‍ट रहती हैं।
– दूसरों का बुरा करने वाले या उनका बुरा चाहने वालाें के घर माता लक्ष्‍मी नहीं आती है।
– दान न करने वालों पर भी मां की कृपा नहीं बरसती है।

ट्रेंडिंग वीडियो