scriptNew Motor Vehicle Act के बाद अब बदलेगी आपकी RC, जनवरी से ऐसे मिलेगी | RC In uttar pradesh will change after new Motor Vehicle Act | Patrika News
नोएडा

New Motor Vehicle Act के बाद अब बदलेगी आपकी RC, जनवरी से ऐसे मिलेगी

Highlights

New Motor Vehicle Act के बाद बदलने वाली है आपकी RC
जनवरी से स्‍मार्ट कार्ड वाली आरसी मिलने की उम्‍मीद
तकनीकी कारणों के चलते लेट हुआ है यह प्रोजेक्‍ट

नोएडाSep 24, 2019 / 02:49 pm

sharad asthana

rc.jpg
नोएडा। New Motor Vehicle Act के बाद अब आपकी RC (Registration Certificate) भी बदलने वाली है। उम्‍मीद की जा रही है कि जनवरी से उत्‍तर प्रदेश के लोगों को स्‍मार्ट कार्ड वाली आरसी मिलने लगेगी। इसके लिए दिसंबर तक टेंडर निकाले जाने की संभावना है। स्‍मार्ट कार्ड वाली आरसी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
काफी समय से चल रही है बात

एआरटीओ प्रशासन एके पांडेय का कहना है क‍ि उत्‍तर प्रदेश में काफी समय से स्‍मार्ट आरसी को लेकर बात चल रही है। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों के चलते यह प्रोजेक्‍ट लेट हुआ है। नए नियम के बाद पूरे देश में एक जैसी स्‍मार्ट कार्ड वाली आरसी बनाने का नियम बनाया गया है। उत्‍तर प्रदेश में अभी यह स्‍मार्ट आरसी नहीं मिल रही है जबक‍ि दिल्‍ली समेत कुछ राज्‍यों में मिल रही है।
यह भी पढ़ें

बच्चों की आने वाली है मौज, स्कूलों में होंगी 15 दिन की छुट्टियां

लखनऊ में होगी प्रिंटिंग

उन्‍होंने कहा कि परिवहन विभाग को इसके लिए स्‍वीकृति देनी है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसकी प्रिंटिंग शुरू हो जाएगी। इसके बाद यह लखनऊ से सीधे वाहन मालिक के घर पर पहुंचेगी। इसके लिए वाहन मालिक से कुछ शुल्‍क जरूर लिया जाएगा। एआरटीओ प्रशासन ने कहा कि कुछ तकनीकी कारणों के चलते यह योजना ठंडे बस्‍ते में चली गई थी। अब नियम में बदलाव के बाद उत्‍तर प्रदेश में भी स्‍मार्ट कार्ड वाली आरसी की बात चल रही है। उम्‍मीद है कि 1 जनवरी से यह लोगों को मिलने लगेगी।
खबर पर कमेंट करने के लिए यहां क्लिक करें: https://www.facebook.com/PatrikaNoida/posts/3113760091999267?__tn__=-R

अभी तक मिल रही कागज वाली आरसी

दरअसल, अभी तक उत्‍तर प्रदेश में लोगों को कागज वाली आरसी मिल रही है। इसके रखरखाव में काफी दिक्‍कत होती है। इसके फटने अथवा खराब होने की संभावनाएं भी काफी होती है। इस वजह से कई वाहन मालिक आरसी साथ में नहीं रखते हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

Home / Noida / New Motor Vehicle Act के बाद अब बदलेगी आपकी RC, जनवरी से ऐसे मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो