scriptनोएडा में हल्की बारिश के बाद वेस्ट यूपी में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, जल्द आ सकता है मानसून | weather change light rain in delhi ncr areas temperature down in noida | Patrika News
नोएडा

नोएडा में हल्की बारिश के बाद वेस्ट यूपी में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, जल्द आ सकता है मानसून

मुख्य बातें

एनसीआर में लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत
मंगलवार को कई जगहों पर बादल व हल्की बूंदा बांदी से तापमान में आई गिरावट
जल्द मानसून आने की संभावना

नोएडाJun 11, 2019 / 04:12 pm

Nitin Sharma

news

नोएडा में हल्की बारिश के बाद वेस्ट यूपी में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, जल्द आ सकता है मानसून

नोएडा। मई के अखिरी हफ्ते से लेकर अब तक रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से परेशान एनसीआर के लोगों को अब थोड़ी सी राहत मिल सकती है। इसकी वजह मंगलवार को दिल्ली के आसपास यानि नोएडा और गाजियाबाद में मौसम में थोड़ी नरमी के साथ हल्की बूंदा बादी होना है। इसके साथ ही नोएडा में तेज हवाओं से तापमान में गिरावट आई है। संभावना जताई जा रही है कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में ऐसे ही बारिश हो सकती है। वहीं इससे वेस्ट यूपी के लोगों को राहत मिल सकती है।

Video: नेशनल हाईवे पर तेजरफ्तार वाहन की चपेट में आये तेंदुए की हुई मौत, लोगों में दहशत का माहौल

DEMO PIC

48 से पार पहुंचा तापमान कई सालों का रिकॉर्ड टूटा

मई माह से ही शुरू हुई रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का पारा सोमवार को भी अधिकतम तापमान 46 से 48.0 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 38 दर्ज किया गया। यह तापमान पिछले कई सालों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान नोएडा या गाजियाबाद ही नहीं दिल्ली और वेस्ट यूपी समेत उत्तर भारी के कई क्षेत्रों में बढ़ा हुआ दर्ज किया गया है।

अगर पिछले पांच सालों के आंकड़े देखें तो तापमान में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। जून में माह जहां पिछले साल यानि 2018 में दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं 2017 में 47 डिग्री सेल्सियस, 2016 में 45.03 डिग्री और 2015 में 47.08 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं इस बार जून माह में चल रहे तापमान ने पिछले पांच सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिये है। इस बार तापमान 48 डिग्री पहुंच गया है। वेस्ट यूपी समेत उत्तर भारत के कई प्रदेशों में यह पारा 50 डिग्री छू चुका है। इससे लोगों की हालत खराब है।

अलीगढ़ कांड पर बजरंग दल के कार्यकर्ताआें का गुस्सा फूटा, मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर की ये मांग- देखें वीडियो

weather

तापमान गिरने के आसार लोगों को मिल सकती है राहत

तेज गर्मी और तपस के बीच मंगलवार तीन बजे नोएडा एनसीआर में बादल छाने से तापमान में गिरावट आई। तापमान गिरने के साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बूंदा बांदी हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार को मौसम में हुए हल्के बदलाव से लोगों को कुछ दिन बाद ही गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। हालांकि मानसून न आने तक तापमान के ज्यादा नीचे जाने की उम्मीद नहीं है।

Home / Noida / नोएडा में हल्की बारिश के बाद वेस्ट यूपी में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, जल्द आ सकता है मानसून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो