scriptPATRIKA OPINION : क्या है कार्यस्थल आध्यात्मिकता | PATRIKA OPINION What is workplace spirituality | Patrika News
ओपिनियन

PATRIKA OPINION : क्या है कार्यस्थल आध्यात्मिकता

जहां जीवन के अर्थ की खोज को न केवल प्रोत्साहित किया जाता है, बल्कि कार्य संस्कृति में ही समाहित किया जाता है।

जयपुरJun 10, 2024 / 06:59 pm

विकास माथुर

असंख्य रहस्यमय तारों से पूर्ण इस विशाल ब्रह्मांड में मानवता अनन्य और अद्वितीय रही है। जागरूकता से पूर्ण और कल्पना करने की विशेषताओं से संपन्न मनुष्य, सदा से अराजकता के भीतर छिपी शैलियों को समझने की कोशिश कर रहा है। यह खोज मनुष्य के अस्तित्व के पीछे के उद्देश्य को उजागर करने की एक सहज इच्छा से प्रेरित है।
एक ओर जहां पृथ्वी के अन्य निवासी मात्र जीवित रहने का प्रयास करते हैं, वहीं मनुष्य न केवल जीविका के लिए, अपितु स्वयं का अर्थ समझने की भी जिज्ञासा रखते हैं। वे इस सांसारिकता को गहनता में और लौकिक को कालातीत में परिवर्तित करने का प्रयत्न करते हैं। ऐसे में, एक ऐसे कार्यस्थल की कल्पना करें जहां जीवन के अर्थ की खोज को न केवल प्रोत्साहित किया जाता है बल्कि संस्कृति में ही समाहित किया जाता है – यह ‘कार्यस्थल आध्यात्मिकता’ का मूल है।
यह अवधारणा पंथ के दायरे से परे है। यह व्यक्ति के काम के माध्यम से व्यक्तिगत पूर्णता की समग्र भावना के बारे में है। यहां, कर्मचारी एक सार्थक उद्यम में महत्त्वपूर्ण भागीदार हैं, जहां काम उनकी गहरी आकांक्षाओं को दर्शाता है। जैसे-जैसे कर्मचारी कल्याण और संगठनात्मक संस्कृति में आधुनिक रुझान विकसित हो रहे हैं, इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इससे न केवल उत्पादकता बढ़ती है, बल्कि सभी जीवंत और संतुष्ट भी अनुभव करते हैं और सभी का परस्पर जुड़ाव भी गहरा होता है।
इस दृष्टिकोण के प्रमुख घटकों में निम्नलिखित शामिल हैं-
सार्थक कार्य: ऐसे काम में शामिल होना, जो आपके व्यक्तिगत मूल्यों और विश्वासों से मेल खाता हो और जो महत्त्व और उद्देश्य की भावना को बढ़ावा दे।
समुदाय की भावना: आध्यात्मिकता कार्यस्थल के भीतर एक समुदाय के निर्माण पर जोर देती है। यह समुदाय साझा मूल्यों और आपसी सम्मान पर आधारित है, जहां कर्मचारी एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और समान लक्ष्यों की दिशा में मिलकर काम करते हैं।
व्यक्तिगत मूल्यों के साथ संरेखण: यह घटक सुनिश्चित करता है कि किसी व्यक्ति के मूल मूल्य और संगठन का मिशन संरेखित हों। जिन कर्मचारियों को यह संरेखण मिलता है, वे नौकरी से संतुष्टि का अनुभव करने, अधिक निष्ठा दिखाने और उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने की अधिक संभावना रखते हैं। वे केवल वेतन के लिए काम नहीं कर रहे हैं, बल्कि ऐसी गतिविधियों में समर्पित हैं जो उनके लिए व्यक्तिगत स्तर पर सार्थक नजर आती हैं।
अत: कार्यस्थल आध्यात्मिकता का तात्पर्य एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना है, जहां कर्मचारी अपने काम को जीवन के अर्थ और उदृदेश्य के साथ जोड़ सकें।
— प्रो. हिमांशु राय 

Hindi News/ Prime / Opinion / PATRIKA OPINION : क्या है कार्यस्थल आध्यात्मिकता

ट्रेंडिंग वीडियो