scriptमहिला हॉकी : फाइनल में जापान को 3-1 से हराकर भारत ने जीता एफआईएच वीमेंस सीरीज | women hockey india beat japan in fih women series finals | Patrika News

महिला हॉकी : फाइनल में जापान को 3-1 से हराकर भारत ने जीता एफआईएच वीमेंस सीरीज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2019 07:16:42 pm

Submitted by:

Mazkoor

Indian women hockey team के लिए गुरजीत कौर ने किए दो गोल
भारत ने ओलंपिक क्वालिफायर के लिए किया क्वालिफाई

indian women hockey team

महिला हॉकी : फाइनल में जापान को 3-1 से हराकर भारत ने जीता एफआईएच वीमेंस सीरीज

हिरोशिमा : भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने गुरजीत कौर के दो गोलों की मदद से रविवार को जापान के हिरोशिमा शहर में खेले गए एफआईएच (FIH) वीमेंस सीरीज के फाइनल मुकाबले में मेजबान टीम को 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। भारतीय टीम की कमान रानी रामपाल (Rani Rampal) के हाथों में थी।

 

https://twitter.com/hashtag/IndiaKaGame?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पहला हाफ बराबरी पर रहा

भारत ने जापान पर तीसरे मिनट में ही बढ़त बना ली थी। पहले मिनट से ही भारतीय महिला हॉकी टीम ने आक्रामक हॉकी का प्रदर्शन किया। इसका नतीजा यह हुआ कि भारत को तीसरे मिनट में पेनाल्टी कार्नर मिला। इस पर कप्तान रानी रामपाल ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। लेकिन यह बढ़त ज्यादा देर तक नहीं रही। पहले क्वार्टर के 11वें मिनट में जापान ने पलटवार किया और केनॉन मोरी ने शानदार मैदानी गोल कर जापान को 1-1 की बराबरी दिला दी। इसके बाद दूसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ। इस तरह पहले हाफ का मुकाबला 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

महिला हॉकी : भारत ने की दक्षिण कोरिया दौरे की विजयी शुरुआत, सीरीज का पहला मैच 2-1 से जीता

दूसरे हाफ में गुरजीत कौर ने किए दो गोल

इसके बाद तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमें बराबरी पर जा रही थीं कि तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में गुरजीत कौर ने एक शानदार ड्रैग फ्लिक से गोल करते हुए भारत को 2-1 बढ़त दिला दी। इसी बढ़त के साथ दोनों टीमें चौथे और अंतिम क्वार्टर में खेलने उतरीं। इस क्वार्टर में जापान ने काफी आक्रामक हॉकी खेली। इस वजह से उसने गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन वह उन्हें भुना नहीं पाई। इस बीच मैच के अंतिम मिनट में भारत को पेनाल्टी कारण मिला। इस पर गुरजीत ने एक और गोल कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। इस तरह भारत ने जापान को 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया।

सेमीफाइनल मुकाबले में चिली को दी मात

इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में शनिवार को चिली ने 4-2 से हरा कर भारत ने ओलंपिक क्वालिफायर के लिए क्वालिफाई किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो