scriptBihar : आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायक | Bihar: Nitish will take oath as chief minister for the 8th time today | Patrika News
राजनीति

Bihar : आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायक

नीतीश कुमार अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर एक बार फिर से आरजेडी से हाथ मिला लिया है। आज दोपहर में महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। दोपहर दो बजे नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यंत्री पद की शपथ लेंगे तो वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

Aug 10, 2022 / 08:01 am

Shaitan Prajapat

nitish kumar

nitish kumar

बिहार में बीजेपी और जेडीयू की एनडीए की सरकार गिरने के बाद अब नई सरकार के गठन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। नीतीश कुमार बीजेपी को छोड़कर फिर से आरजेडी के साथ आ गए हैं। नीतीश कुमार आज फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे है। नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव भी डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। अनुमान जताया जा रहा है कि भाजपा कोटे का सारा विभाग राजद और कांग्रेस के खाते में जा सकता है। आपको बता दें कि कल यानी मंगलवार को नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

 

तेजस्वी दूसरी बार बनेंगे डिप्टी सीएम
दोपहर दो बजे नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ एक डील तय की है। जिसके तहत नीतीश कुमार केवल 8 से 10 महीने के लिए ही बिहार के सीएम रहेंगे। इसके बाद 2024 के लोकसभा चुनाव में वह विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार होंगे।

यह भी पढ़ें

नीतीश कुमार की ‘अवसरवादी राजनीति’ की गूंज कहां तक



महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायक
कहा जा रहा है कि 35 विधायकों का एक मजबूर मंत्रिमंडल बनाने की तैयारी है। जेडीयू और आरजेडी कोटे से 14- 14 मंत्री बनाए जाएंगे। वहीं सात मंत्री अन्य पार्टियों से होंगे। कुल सात पार्टियों इस महागठबंधन में शामिल होंगी। वहीं लेफ्ट पार्टी सरकार को बाहर से स्पोर्ट कर रही हैं। नीतीश कुमार ने दावा किया है कि कुल सात पार्टियों और एक निर्दलीय विधायक ने उन्हें समर्थन दिया है। उनके पास कुल 165 विधायकों का समर्थन हासिल है।

यह भी पढ़ें

नीतीश ने कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थन



बीजेपी को बनानी होगी नई रण्नीति
बीजेपी ने अपना एक बड़ा सहयोगी खो दिया है। लोकसभा चुनाव से पहले जेडीयू से गठबंधन टूटना बीजेपी के लिए बड़ा झटका कहा जा सकता है। बीजेपी बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बनने की रणनीति बना रही थी। अब बीजेपी को इस लंबे समय के लिए नया प्लान तैयार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि बीजेपी एक बार फिर से आरजेडी और बाकी अन्य विपक्षी पार्टियों पर अपनी भ्रष्टाचार विरोधी नीति का दाव खेल सकती है।

Home / Political / Bihar : आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो