scriptDilip Valsay Patil is new home minister of Maharashtra, Know him in five points | कौन हैं महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल, यहां पढ़ें उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें | Patrika News

कौन हैं महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल, यहां पढ़ें उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

अनिल देशमुख के इस्तीफे के बाद अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता दिलीप वलसे पाटिल ( Dilip Walse Patil ) महाराष्ट्र के अगले गृह मंत्री के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।

नई दिल्ली

Updated: April 05, 2021 09:24:22 pm

मुंबई। एंटीलिया केस सामने आने के बाद हर महीने 100 करोड़ रुपये उगाही करने के आरोपों में घिरे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुक ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया है।

dilip_walse_patil.png
Dilip Valsay Patil is new home minister of Maharashtra, Know him in five points

अब अनिल देशमुख की जगह पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता दिलीप वलसे पाटिल ( Dilip Walse Patil ) महाराष्ट्र के अगले गृह मंत्री के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसकी घोषणा की है।

यह भी पढ़ें
-

अनिल देशमुख के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र सरकार पर BJP हमलावर, सीएम उद्धव ठाकरे से मांगा इस्तीफा

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को देशमुक का इस्तीफा सौंपते हुए ये अवगत कराया है कि दिलीप वलसे पाटिल बतौर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसे में अब ये जानन जरूरी है कि दिलीप वलसे पाटिल कौन हैं। आइए जानते हैं इनसे जुड़ी पांच बड़ी बातें..

- दिलीप वलसे पाटिल एनसीपी के बड़े नेता हैं और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के काफी करीबी माने जाते हैं। पाटिल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत शरद पवार के पीए के रूप में की थी।

- दिलीप पाटिल के पास महाराष्ट्र की राजनीति में लंबा अनुभव है। वे 6 बार महाराष्ट्र की अंबेगांव विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं।

- दिलीप पाटिल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के किशनराव को अंबेगांव सीट से हराकर की थी।

- दिलीप वलसे पाटिल के पिता दत्तात्रेय वलसे पाटिल कांग्रेस के विधायक थे और शरद पवार के नजदीकी मित्र भी थे।

- दिल्ली पाटिल महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार में आबकारी एवं श्रम विभाग मंत्री का पद संभाल रहे हैं। वे 1999 से लेकर 2008 तक वित्त मंत्री, ऊर्जा मंत्री, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री जैसे कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.