scriptबिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठक | JDU called a meeting of all its MPs at the Chief Minister's residence today | Patrika News

बिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2022 08:04:23 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बिहार में इन दिनों राजनीतिक घमासान चल रहा है। सभी की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि क्या जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन टूटने जा रहा है। आज जदयू विधायकों और सांसदों की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है।

nitish kumar

nitish kumar

बिहार में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच भाजपा और जदयू गठबंधन पर संकट के बादल मंडराने लगें हैं। वहीं, राजद और जदयू में नजदीकी भी बढ़ती नजर आ रही है। कयासों का बाजार गर्म है। सभी की नजरें अब इसी बात पर टिकी हैं कि क्या जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन टूटने जा रहा है। राजनीतिक हलचल के बीच आज जनता दल युनाइटेड जेडीयू के द्वारा अपने सांसदों की बैठक बुलाई गई है। बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम है क्योंकि आज की यह काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

पटना में आज 11 बजे होगी बैठक
आपको बता दें कि जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद गहमागहमी काफी तेज हो गई है। सूत्रों के अनुसार, बिहार में नए गठबंधन के साथ नई सरकार बन सकती है। आज होने जा रही जदयू विधायकों और सांसदों की बैठक में अंतिम निर्णय हो सकता है। जदयू पटना में आज सुबह 11 बजे बैठक करेगी। इसी वक्त राजद भी अलग अपनी एक बैठक करेगी।

यह भी पढ़ें

राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार

अमित शाह ने नीतीश से की फोन पर बात
बिहार से दिल्ली तक सियासी हलचल तेज हो गई है। केंद्र सरकार भी लगातार बिहार में होने वाली हर हलचल पर नजर बनाए हुए है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज होने वाली जदयू की महत्वपूर्ण बैठक से पहले नीतीश कुमार से फोन पर बात की है। बताया जा रहा है कि ये बातचीत करीब सात मिनट तक चली। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि दोनों के बीच क्या चर्चा हुई। बीजेपी को नीतीश कुमार के फैसले का इंतजार है कि वो आज क्या निर्णय लेने वाले है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात, विधायकों को बुलाया पटना

 

क्या है राजनीतिक समीकरण
मौजूदा समम में बिहार विधानसभा में सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के 127 सदस्य हैं। वहीं आरजेडी नीत विपक्षी महागठबंधन के 96 सदस्य हैं। जबकि कांग्रेस के 19 और एआईएमआईएम के एक सदस्य हैं। आरजेडी 79 विधायकों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर बीजेपी है जिसके पास 77 विधायक है। जेडीयू 45 सदस्यों के साथ तीसरे पायदान पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो