कर्नाटक का 'किंग': येदियुरप्पा ने संभाला मुख्यमंत्री पद, अमित शाह ने दी बधाई

कर्नाटक का 'किंग': येदियुरप्पा ने संभाला मुख्यमंत्री पद, अमित शाह ने दी बधाई

Chandra Prakash Chourasia | Publish: Jul, 26 2019 05:38:13 PM (IST) | Updated: Jul, 27 2019 11:35:51 AM (IST) राजनीति

  • BS Yeddyurappa फिर बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री
  • शाह बोले- राज्य को मिली स्थिर सरकार
  • सोमवार को बहुमत साबित करेंगे येदियुरप्पा

नई दिल्ली। बीएस येदियुरप्पा एकबार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। राज्यपाल वाजूभाई वाला ने राजभवन में BS Yeddyurappa को मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्होंने चौथी बार सीएम पद की शपथ ली है।

शुक्रवार सुबह येदियुरप्पा ने राज्यपाल को 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा। उन्होंने राज्यपाल को बताया कि उनको विधायक दल का नेता चुना गया है। येदियुरप्पा 29 जुलाई यानी सोमवार की सुबह 10 बजे विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे।

Live Updates

- येदियुरप्पा देर शाम मुख्यमंत्री कार्यालय भी पहुंचे। सीएमओ के अधिकारियों ने बुके देकर नए सीएम का स्वागत किया। इसके बाद येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद का चार्ज भी संभाल लिया।

- बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर येदियुरप्पा को बधाई दी है। उन्होंने लिखा कि येदियुरप्पा जी, कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली। मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में और पीएम मोदी के मार्गदर्शन में बीजेपी राज्य में एक स्थिर, किसान-समर्थक और विकास उन्मुख सरकार देगी। मैं कर्नाटक के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि बीजेपी उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

- बीएस येदियुरप्पा ने ली कर्नाटक के सीएम पद की शपथ, चौथी बार बने मुख्यमंत्री

- राजभवन पहुंचे येदियुरप्पा, चौथी बार बनेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

- मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने राजभवन रवाना हुए येदियुरप्पा

- बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने बेंगलूरु के कडू मल्लेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की। वह आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

- घर से पार्टी दफ्तर के लिए रवाना हुए बीएस येदियुरप्पा।

- शाम 6 बजे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे बीएस येदियुरप्पा। बेंगलूरु के बीजेपी दफ्तर को सजाया गया है।
- बीजेपी सांसद शोभा ने ट्वीट कर बताया कि हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली से फोन कर येदियुरप्पा को जल्द से जल्द सरकार बनाने का दावा पेश करने को कहा है। उन्होंने ही येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: येदियुरप्पा के नाम अनोखा रिकॉर्ड, CM पद का एक भी कार्यकाल नहीं कर पाए पूरा

यह भी पढ़ें: अपने आखिरी भाषण में भावुक होकर बोले कुमारस्वामी- सत्ता स्थायी नहीं होती

कर्नाटक में सरकार बनाने का बीजेपी ने चौथी बार दावा पेश किया है। 23 जुलाई को कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर ( JDS ) सरकार के गिरने के तीन दिन बाद सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

मंत्रिमंडल को लेकर घमासान!

राजनीतिक पंडितों की मानें तो सरकार बनाने के बाद येदियुरप्पा का मंत्रिमंडल तैयार करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

कहा जा रहा है कि कैबिनेट में सिर्फ 34 विधायकों को जगह मिल सकती है, लेकिन इसके लिए लगभग 60 दावेदार बीजेपी के अंदर ही हैं।

इसके अलावा 10 बागी विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल करना बीजेपी की मजबूरी हो सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned