scriptशिंगणापुर मामलाः बाबूलाल गौर बोले महिलाएं घर में पूजा कर लें वहीं बहुत | mp home state minister gave controversial statement about Shani Shingnapur | Patrika News
राजनीति

शिंगणापुर मामलाः बाबूलाल गौर बोले महिलाएं घर में पूजा कर लें वहीं बहुत

मध्य प्रदेश के होम मिनिस्टर बाबूलाल गौर ने शनि शिंगणापुर मामले पर दिया विवादित बयान

Jan 29, 2016 / 04:32 pm

पुनीत पाराशर

babulal gaur

babulal gaur

भोपाल। मध्य प्रदेश के होम मिनिस्टर बाबूलाल गौर ने शनि शिंगणापुर मामले पर विवादित बयान दे डाला है। गौर ने कहा है कि, “महिलाएं घर में ही पूजा कर लें तो वही बहुत है। बता दें कि गौर इससे पहले भी अपने विवादों के चलते विवादों में आते रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले धर्म गुरू शंकराचार्य ने शिंगणापुर मामले पर कहा था कि, “महिलाएं न जाने क्यों शनि की पूजा करना चाहती हैं। शनि की पूजा करके उनका कोई लाभ नहीं होने वाला है।” उन्होंने कहा था कि, “शनि देवता नहीं बल्कि ग्रह है।” आपको बता दें कि शंकराचार्य के इस बयान के बाद हरिद्वार के पंडितों ने इस बात का विरोध किया था।

और क्या कहा?
शनि शिंगणापुर में महिलाओं द्वारा पूजा करने के मुद्दे पर शंकराचार्य ने कहा था कि, “ये धार्मिक मामला है- हर जगह महिलाओं को राजनीतिक आजादी की बात नहीं करनी चाहिए। महिलाओं को सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक आजादी मिल चुकी है, कई राज्यों में महिलाएं मुख्यमंत्री बन चुकी हैं।”

टूटी थी 400 साल पुरानी पंरपरा-
मुंबई से करीब तीन सौ किलोमीटर दूर शनि शिंगणापुर मंदिर में महिला श्रद्धालु के दर्शन के बाद से विवाद शुरू है। एक युवती ने 400 साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए शनि की मूर्ति पर तेल चढ़ा दिया था। इसके बाद मंदिर प्रशासन ने महिला को रोकने के लिए महिला पुलिस को तैनात किया था।

गौर के पिछले विवादित बयान-
गौरतलब है कि जून 2014 में गौर ने बदायूं कांड में घिरी उप्र सरकार का बचाव करते हुए कहा था, “इसमें मुलायम सिंह और अखिलेश यादव बेचारे क्या करेंगे। दुष्कर्मी बता कर नहीं जाता, जो घटनाएं सामने आती हैं उन पर कार्रवाई होती है।” जून 2015 में एक सवाल के जवाब में गौर ने कहा था “शराब पीना कोई अपराध नहीं, बल्कि किसी भी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। शराब पीना एक स्टेटस सिंबल है।”

उन्होंने कहा, “शराब पीना गलत नहीं है। हां, पीकर बहकना गलत बात है।” एक बार पब्लिक टॉयलेट के इनॉगरेशन के दौरान उन्होंने कहा था, “जो काम शूद्रों को करना चाहिए वो अब मजबूरन ब्राह्मणों को करना पड़ रहा है।”

Home / Political / शिंगणापुर मामलाः बाबूलाल गौर बोले महिलाएं घर में पूजा कर लें वहीं बहुत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो